logo-image

Bihar Weather Update Today: आज से इन जिलों में पड़ेगी लू की मार, झुलसेगा पूरा बिहार; अलर्ट जारी

तेज गर्मी के चलते बिहार में लोगों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है. राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाकों में गर्म पछुआ हवा के कारण लोग पूरे दिन परेशान रह रहे हैं. पटना समेत अन्य 13 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है.

Updated on: 18 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • आज से इन जिलों में पड़ेगी लू की मार
  • लू और गर्मी से झुलसेगा पूरा बिहार
  • मोतिहारी का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज 

 

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: तेज गर्मी के चलते बिहार में लोगों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है. राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाकों में गर्म पछुआ हवा के कारण लोग पूरे दिन परेशान रह रहे हैं. पटना समेत अन्य 13 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. शेखपुरा और मोतिहारी में हीट वेव की स्थिति बनी रही है, जहां तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पूर्वी बिहार में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे गर्म हवा का प्रसार हो रहा है. आने वाले दिनों में गर्मी का प्रभाव और बढ़ेगा, जिससे आर्द्रता में वृद्धि होने का अनुमान है. साथ ही 18 अप्रैल से मौसम में बदलाव आने के साथ, तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि की उम्मीद है. बच्चों और बुजुर्गों को घरों में रहने की सलाह दी गई है, ताकि उन्हें गर्मी के प्रभाव से बचाया जा सके.

यह भी पढ़ें: PM मोदी पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- कीचड़ सने कमल से नहीं होता मोबाइल चार्ज 

दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी से गर्मी का बढ़ेगा असर 

इसके साथ ही आपको बता दें कि शेखपुरा और मोतिहारी में हीट वेव (उष्ण लहर) की स्थिति बनी रही. वहीं मोतिहारी का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पटना सहित मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र पूर्वी बिहार तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से आर्द्रता में वृद्धि के साथ मौसम शुष्क रहेगा. 18 अप्रैल से मौसम में बदलाव के साथ गर्म हवा चलेगी. वहीं तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी से गर्मी का असर बढ़ेगा. बच्चों और बुजुर्गों को दोपहर के समय घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है.

प्रमुख शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि

                    शहर

                  वृद्धि 

                            तापमान

पटना    0.1  41.3
गया   0.4  40.6
औरंगाबाद   0.2  40.9
डेहरी   0.2  40.9
भोजपुर 0.2 42.0 42.0
नवादा 1.2  41.2
शेखपुरा 0.2  42.0
मोतिहारी 1.2  41.2
वाल्मीकि नगर 1.2  40.6

लू से बचने के उपाय

  • जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकलें. 
  • जितनी बार हो सके पानी पीएं. बार-बार पानी पीएं. सफर में अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें.
  • जब भी बाहर धूप में जायें यथा संभव हल्के रंग के, ढीले ढाले एवं सूती कपड़े पहनें. धूप के चश्मा का इस्तेमाल करें. गमछा या टोपी से अपने सिर को ढकें व हमेशा जूता या चप्पल पहनें.