Advertisment

सरकार खेल और खिलाड़ियों के हित में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, उत्तर प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने को लेकर प्रदेश सरकर अहम कदम उठा रही है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
योगी गिफ्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. गोरखनाथ मंदिर के मेला परिसर में नागपंचमी के अवसर पर दो दिवसीय प्रदेश स्तरीय पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता का समापन हुआ. इसके पुरस्कार वितरण समारोह को सीएम योगी ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि खेल व्यक्ति  को स्वस्थ रखने का माध्यम तो है ही, सरकार की खेल और खिलाड़ियों के हित में बनाई गई नीति से यह भविष्य संवारने का भी सशक्त  माध्यम बन गया है.

Advertisment

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को सरकार यूपी पुलिस के साथ ही अन्य सरकारी विभागों में बड़े पैमाने पर नौकरी दे रही है. सीएम ने कहा, सरकार खेल और खिलाड़ियों के हित में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है. साथ ही खिलाड़ियों को पुरस्कार, नियुक्ति और भरपूर आर्थिक सहायता देकर उन्हें प्रोत्साहित भी करने का काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे खिलाड़ी खेल को नई ऊंचाई पर ले जा रहे हैं. सरकार का प्रयास है कि खिलाड़ियों को हर संभव मदद देकर खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाए.

उन्होंने पेरिस ओलंपिक का जिक्र करते हुए कहा कि नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में रजत पदक जीतकर और हॉकी टीम ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक में पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाली हॉकी टीम का यूपी सरकार ने लखनऊ में सम्मान किया था. हॉकी टीम के ओलंपिक खिलाड़ी, यूपी के ललित उपाध्याय को यूपी पुलिस में डिप्टी एसपी पद पर नियुक्ति दी गई है. ललित कुमार ने इस बार भी ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है.

ये भी पढे़ं;  AAP मंत्री गोपाल राय बोले, मटियाला विधान सभा के गांवों में 42 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे हैं विकास कार्य

यूपी के ही खिलाड़ी राजकुमार ने कांस्य पदक के मुकाबले में अपने शानदार प्रदर्शन से स्पेन को हराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए सीएम योगी ने बताया कि खिलाड़ियों   को यूपी में सम्मानजनक सरकारी नौकरी दी जा रही है. अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी दीप्ति शर्मा, एथलेटिक्स में पारुल चौधरी और कबड्डी में अर्जुन देशवाल को डिप्टी एसपी, कुश्ती में दिव्या काकरान और जुडो में विजय कुमार को नायब तहसीलदार, नौकायन में पुनीत कुमार, एथलेटिक्स में प्राची को जिला युवा कल्याण अधिकारी और अर्जुन को परिवहन विभाग में यात्री एवं माल कर अधिकारी पद पर नियुक्त किया गया है.

प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. इसके तहत जिला स्तर पर स्टेडियम व ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम बनाए जा रहे हैं. हर गांव में खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं.

 

newsnationlive adityanath yogi olympics Newsnationlatestnews newsnation.in
Advertisment
Advertisment