Advertisment

महाराष्ट्र में बनेगी महायुति की सरकार, सीट शेयरिंग पर तस्वीर जल्द होगी साफ : सांसद नरेश म्हास्के

महाराष्ट्र में बनेगी महायुति की सरकार, सीट शेयरिंग पर तस्वीर जल्द होगी साफ : सांसद नरेश म्हास्के

author-image
IANS
New Update

(source : IANS) ( Photo Credit : IANS)

Advertisment

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव 20 नवंबर को होंगे जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे।

ठाणे से शिवसेना सांसद नरेश म्हास्के ने महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति की सरकार बनने का दावा किया है। उन्होंने आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव का हम स्वागत करते हैं। एक बार फिर महायुति की सरकार महाराष्ट्र में आने वाली है और पूरे जी-जान से हम लोग चुनाव की तैयारी में लगे हुए हैं। हम लोग बहुमत से महाराष्ट्र की सत्ता में वापसी करेंगे। अच्छे माहौल में सीट शेयरिंग पर बात चल रही है। जल्द ही सब कुछ साफ हो जाएगा। मैं मानता हूं कि मजबूती के साथ हम लोग विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि जहां तक सीएम के चेहरे का सवाल है, सभी दल के कार्यकर्ता चाहते हैं कि उनका नेता सीएम हो। हमारे यहां सब कुछ सहज तरीके से एक व्यवस्था के तहत चल रहा है। महायुति की प्राथमिकता जनादेश हासिल करना है। हम अपनी पूरी ताकत से चुनाव की तैयारी करेंगे और सत्ता में आएंगे।

महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है। राज्य में 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, पिछली बार की तुलना में इस बार भी पीडब्ल्यूडी और महिलाओं से संचालित बूथ होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में 12.43 लाख वोटरों की उम्र 85 साल से अधिक है। इसके अलावा ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 6,031 है। कुल 1.85 करोड़ युवा वोटरों की उम्र 20 से 29 साल के बीच है।

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए एक लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। आयोग महाराष्ट्र में समावेशी और सुलभ चुनावों के जरिए सुचारू मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि महाराष्ट्र में इस समय शिवसेना-भाजपा और एनसीपी की सरकार है। वहीं, विपक्ष में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट), और शिवसेना (यूबीटी) है।

--आईएएनएस

एकेएस/एकेजे

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment
Advertisment