Advertisment

अगर आप भी करते हैं प्राइवेट नौकरी तो ऐसे बचाएं 10 लाख तक की सैलरी पर टैक्स, जानें कैसे मिलेगा ये फायदा

Income Tax Saving: अगर आप भी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं और आपको हर साल टैक्स भरना पड़ता है तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि नए टैक्स रिजीम के तहत आपको 7.50 लाख रुपये से अधिक की सैलरी पर टैक्स देना होता है लेकिन एक नियम के तहत 10 लाख तक की इनकम पर टैक्स बचा सकते हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Income Tax

ITR( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Income Tax Saving: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की आखिरी तारीख नजदीक है, इसके साथ ही कंपनियां अपने कर्मचारियों से निवेश घोषणापत्र (Investment Declaration) भी मांग रही हैं. इनकम टैक्स बचाने में सबसे ज्यादा परेशानी प्राइवेट नौकरी करने वालों को होती है. टैक्‍स बचाने के लिए ही नए रिजीम में किसी भी निवेश पर टैक्‍स छूट नहीं मिलती. यानी जैसे ही आपकी सैलरी 7.50 लाख रुपये सालाना के पार जाती है. आपका टैक्‍स कटना शुरू हो जाता है. ऐसे में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके तहत आप 10 लाख रुपये सालाना की इनकम पर टैक्स बचा सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Pushpa 2: इस महीने में पूरी हो जाएगी अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 की शूटिंग, जानें कब होगी रिलीज

दरअसल, नए रिजीम के तहत कुछ चीजों को लेकर अब भी टैक्‍स छूट मिलती है. इसमें ट्रैवल, ट्रांसपोर्ट और ऑफिस के काम के किसी अलाउंस पर टैक्‍स छूट क्‍लेम किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही एक अलाउंस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप अपना टैक्‍स बचा सकते हैं. ये अकाउंस प्राइवेट कंपनियों में मिलते हैं जिससे आप अपना टैक्स क्लेम कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगी टैक्स छूट

Advertisment

बता दें कि आयकर टैक्‍स कानून में ऑफिस के खर्चों के लिए मिले अलाउंस को टैक्‍स के दायरे से बाहर रखा गया है. इसमें ईंधन, मोबाइल, ब्रॉडबैंड के अलाउंस आदि शामिल हैं. वर्क फ्रॉम होम बंद होने के बाद कंपनियां अब ब्रॉडबैंड अलाउंस तो शायद नहीं दे रहीं. लेकिन ऑफिस आने-जाने के लिए फ्यूल यानी तेल का अलाउंस देती हैं. अगर आप कार या बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऐसे अलाउंस के लिए क्‍लेम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: NEET UG 2024: नीट यूजी की परीक्षा नहीं होगी कैंसल, क्रेंद ने सुप्रीम कोर्ट में फाइल किया हलफनाफा

कैसे क्लेम करें फ्यूल अलाउंस

Advertisment

बता दें कि अधिकतर प्राइवेट और एमएनसी में कर्मचारियों की सैलरी में एक पार्ट फ्यूल रीइंबर्शमेंट का भी होता है. जिसके लिए आप अपने एचआर से बात कर सकते हैं. शायद कंपनी में ऐसी पॉलिसी हो जिससे आपका एचआर सैलरी को रिवाइज कर देगा. इसके साथ ही उसका एक मोटा हिस्‍सा फ्यूल अलाउंस में डाल देगा. इस पूरी रकम पर आपको टैक्‍स छूट मिल जाएगी. इसके साथ ही टीडीएस कटना भी बंद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: रेड लाइट एरिया में एजुकेशन से पॉलिटिक्स तक, दिलचस्प है ब्रिटेन के होने वाले पीएम कीर स्टार्मर की कहानी

जानें कितनी मिल सकती है छूट

Advertisment

सभी कंपनियों के अपने नियम और लिमिट होती है. हालांकि, कार से आने जाने वाले कर्मचारियों को 20 हजार रुपये तक का फ्यूल एक्सपेंस के नाम पर मिल सकता है. यानी एक साल में 2.40 लाख रुपये तक दिखाया जा सकता है. यानी आपकी सैलरी सालाना 10 लाख रुपये के आसपास है तो जैसे ही ये पैसा उसमें से घटना पर सैलरी 7.50 लाख रुपये से नीचे आ जाती है. जिससे आप नए टैक्स रिजीम में इनकम टैक्स के दायरे से बाहर हो जाएंगे.

Source : News Nation Bureau

business news in hindi ITR Filing income tax saving tips Income Tax Saving in new regime Income Tax Saving tax deduction on fuel expenses how to save tax
Advertisment
Advertisment