Advertisment

NEET UG 2024: नीट यूजी की परीक्षा नहीं होगी कैंसल, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में फाइल किया हलफनामा

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा को कैंसल करने को लेकर उठ रहे मांगों के बाद केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा फाइल किया है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NO RENEET

NO RENEET ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा को कैंसल करने को लेकर उठ रहे मांगों के बाद केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा फाइल किया है. इस हलफनामें में कहा गया है कि नीट एग्जाम को दोबारा करने की जरूरत नहीं है. केंद्र का मानना है कि परीक्षा में बहुत ही बड़े लेवल पर कोई गड़बड़ी नहीं देखी गई है, ऐसे में नीट एग्जाम को दोबारा कराने की जरूरत नहीं है. केंद्र का ये भी कहना है कि नीट को दोबारा कराने से लाखों स्टूडेंट्स पर इसका प्रभाव पड़ेगा और अखिल भारतीय परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए कदम उठाए गए हैं.इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 8 जुलाई को होनी है. 

Advertisment

नीट यूजी पेपर लीक का मामला सीबीआई के पास है. सीबीआई अपने एक्शन मोड के साथ जांच कर रही है, अबतक 6 गिरफ्तारी हो चुकी है. इसी बीच केंद्र ने हलफनाम दायर किया है. सुप्रीम कोर्ट को परीक्षा रद्द करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की गई. गुजरात के नीट यूजी पास कर चुके 56 स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जिसमें कहा गया है कि एग्जाम को कैंसल होने से रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. क्योंकि इन उम्मीदवारों ने नीट यूजी में अच्छे नंबर मिले है.

ग्रेस मार्क्स के लिए दोबारा हुई थी परीक्षा

सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार, 23 जून को सिर्फ 1563 उम्मीदवारों के लिए छात्रों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था. लेकिन इस परीक्षा में भी केवल 813 बंदे ही शामिल हुए थे. इस परीक्षा में जो बच्चे शामिल नहीं हुए थे उनके ग्रेस मार्क्स हटा दिए जाएंगे. दोबारा हुई परीक्षा में किसी छात्र को पूरे अंक नहीं मिले हैं. हरियाणा के 494 छात्रों में से सिर्फ 287 ही दोबारा हुई परीक्षा में बैठे थे. दोबारा हुए परीक्षा के नतीजे घोषित भी हो चुके हैं अब बस काउंसलिंग शेड्यूल जारी होना है. हालांकि काउंसलिंग के लिए 6 जुलाई की संभावनाए जताई जा रही थी लेकिन अबतक कोई अपडेट देखने को नहीं मिला है.नीट यूजी की परीक्षा 18 जून को हुई थी. इस परीक्षा में 67 छात्रों को 720 अंक मिले थे, जिसे लेकर एनटीए पर कई सवाल उठने लगे. एनटीए में मैनेजमेंट में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने कमिटी का गठन किया था.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढें-BHU Placements: इस साल हुआ शानदार प्लेसमेंट, छात्रों को मिले 181 ऑफर, सबसे हाई पैकेज 11.1 लाख रु

Source : News Nation Bureau

NEET UG exam NEET UG exam date NEET UG NEET UG and PG
Advertisment
Advertisment