Advertisment

इन 9 सीटों पर 'पोस्टल बैलेट' ने निभाई अहम भूमिका, इन दिग्गजों से थी टक्कर

एक तरफ जहां पूरे देश में मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे तो वहीं अगर 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो 'पोस्टल बैलट्स' ने आठ राज्यों की नौ निर्वाचन क्षेत्रों में विजेताओं का फैसला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
postal ballots

पोस्टल बैलेट( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Lok Sabha Election Results 2024: एक तरफ जहां पूरे देश में मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे तो वहीं अगर 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो 'पोस्टल बैलट्स' ने आठ राज्यों की नौ निर्वाचन क्षेत्रों में विजेताओं का फैसला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इन सीटों पर पोस्टल बैलट्स की संख्या जीत के अंतर से अधिक थी. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों के विश्लेषण से मिली जानकारी के मुताबिक, इन नौ सीटों में से 14 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत का अंतर 5,000 वोटों से कम था. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: यूपी की हाई-प्रोफाइल सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

सबसे दिलचस्प वाकया मछलीशहर सीट पर था

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों में सबसे दिलचस्प वाकया उत्तर प्रदेश की मछलीशहर सीट पर देखने को मिला, जहां भाजपा प्रत्याशी ने बसपा प्रत्याशी को महज 181 वोटों के मामूली अंतर से हराया था. इस सीट पर कुल 2,814 पोस्टल बैलट वोट गिने गए थे. 2019 में बीएसपी ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था.

Advertisment

इन सीटों पर हुआ था पोस्टल बैलेट

  • पश्चिम बंगाल के आरामबाग में तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी को 1,142 वोटों के अंतर से हराया था. 2019 में वहां कुल 1,549 पोस्टल बैलट गिने गए थे.
  • झारखंड की खूंटी सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार को 1,445 वोटों के अंतर से हराकर अपनी जीत बरकरार रखी जबकी पिछले लोकसभा चुनावों में खूंटी में कुल 1,951 पोस्टल बैलट गिने गए थे.
  • उधर, बिहार के जहानाबाद सीट पर बीजेपी के सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) ने राष्ट्रीय जनता दल को 1,751 वोटों के अंतर से हराया था. वहां कुल 5,091 पोस्टल बैलट गिने गए, जो जीत के अंतर से लगभग तीन गुना थे.
  • कर्नाटक के चामराजनगर सीट पर बीजेपी ने 1,817 वोटों के अंतर से हराकर कांग्रेस से यह सीट छीन ली थी. इस सीट पर कुल 2,943 पोस्टल बैलट गिने गए थे.
  • वहीं तमिलनाडु के चिदंबरम में विदुथलाई चिरुथैगल काची (वीसीके) ने एआईएडीएमके को 3,219 वोटों के अंतर से हराया था जबकि कुल 3,807 पोस्टल बैलट गिने गए थे.
  • ओडिशा में कांग्रेस ने कोरापुट सीट पर बीजद उम्मीदवार को 3,613 वोटों के अंतर से हराकर जीत हासिल की थी और वहां कुल 3,789 पोस्टल बैलट गिने गए, जो जीत के अंतर से थोड़ा अधिक थे.
  • आंध्र प्रदेश की दो सीटों 'गुंटूर और विशाखापत्तनम' पर भी यह प्रवृत्ति दर्ज की गई, जहां पोस्टल बैलट की संख्या जीत के अंतर से अधिक थी. गुंटूर में, टीडीपी ने वाईएसआरसीपी को 4,205 वोटों के अंतर से हराया और वहां कुल 5,264 पोस्टल बैलट गिने गए.
  • विशाखापत्तनम में वाईएसआरसीपी ने टीडीपी को 4,414 वोटों के अंतर से हराया और इस सीट पर कुल 6,278 पोस्टल बैलट गिने गए.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • यहां हुई थी सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती
  • 9 सीटों पर पोस्टल बैलेट ने निभाई थी अहम भूमिका
  • कई बड़े दिग्गजों से थी टक्कर

Source(News Nation Bureau)

lok sabha election results Lok Sabha Election 2024 2024 lok sabha election prediction Lok sabha election Results 2024 lok sabha election 2019 result postal ballots Postal Ballot Latest News Postal Ballot Postal Ballot Paper Postal Ballot Paper Voting late
Advertisment
Advertisment