Advertisment

Gujarat cholera case: सावधान! राज्य में हैजा का आतंक.. 7 मामले दर्ज, एक्शन में प्रशासन

गुजरात के जामनगर में हैजा के सात मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने शहर के कई इलाकों को हैजा प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है.

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
cholera

cholera( Photo Credit : social media)

Advertisment

गुजरात के जामनगर में हैजा के सात मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने शहर के कई इलाकों को हैजा प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है. साथ ही प्रशासन ने भोजन और पानी की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. दूसरी ओर जिला मजिस्ट्रेट बी के पंड्या ने गुरुवार को बिगड़ती स्थिति पर तत्काल नियंत्रण के लिए महामारी रोग अधिनियम (Epidemic Disease Act) के तहत प्रतिबंध लगा दिया है. गौरतलब है कि, यह निर्णय बेदीबंदर, घांचीवाड और वाम्बे में स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में हैजा के मामलों की सूचना के बाद लिया गया है. 

Advertisment

इन हैजा प्रभावित क्षेत्रों में धर्मनगर-2, खोजावद लालखान और रविपार्क, बेदीबंदर रिंग रोड शामिल हैं. इन स्थानों, जहां हैजा के सकारात्मक मामले सामने आए थे, उन्हें हैजा प्रभावित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है. इन क्षेत्रों के आसपास के दो किलोमीटर के दायरे को हैजा-प्रवण क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

अधिकारियों ने क्या कहा?

अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, तीन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई. अब तक कोई मौत नहीं हुई है. अधिकारियों ने कहा कि, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए, जामनगर नगर निगम के उपायुक्त को हैजा नियंत्रण अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है और उन्हें नियंत्रण उपायों को लागू करने और बीमारी के आगे प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक शक्तियां प्रदान की गई हैं.

Advertisment

एक बयान के अनुसार, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी प्रकोप को रोकने और प्रभावित लोगों को आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं. बता दें कि, एक दिन पहले जामनगर से करीब 150 किलोमीटर दूर राजकोट में हैजा का एक मामला सामने आया था.

Source : News Nation Bureau

gujarat jamnagar outbreak cholera outbreak
Advertisment
Advertisment