Advertisment

गाजा की एक-चौथाई आबादी अकाल की कगार पर: संयुक्त राष्ट्र अधिकारी

गाजा की एक-चौथाई आबादी अकाल की कगार पर: संयुक्त राष्ट्र अधिकारी

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-a-quarter-of-gaza-population-one-tep-awy-from-famine-un-official--20240228070305-2024022808040

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

संयुक्त राष्ट्र के एक संगठन के एक वरिष्ठ सहायता अधिकारी ने चेतावनी दी है कि युद्धग्रस्त गाजा की एक-चौथाई आबादी अकाल की कगार पर है।

गाजा में संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसियों से उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के समन्वय के निदेशक राजेश राजसिंघम ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को आने वाले दिनों में पट्टी के खतरे के बारे में सूचित किया है।

संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ सहायता अधिकारी ने सुरक्षा परिषद को सूचित किया है कि गाजा पट्टी में लगभग 5,76,000 लोग भूख और अकाल का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यदि उचित कार्रवाई नहीं की गई तो व्यापक अकाल लगभग अपरिहार्य हो सकता है।

Advertisment

उन्होंने कहा कि उत्तरी गाजा में दो साल से कम उम्र के हर छह बच्चे में से एक गंभीर कुपोषण का शिकार है।

अधिकारी ने कहा कि फ़िलिस्तीनी इलाके के सभी 23 लाख लोग जीवित रहने के लिए बेहद अपर्याप्त खाद्य सहायता पर निर्भर हैं।

विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के उप कार्यकारी निदेशक कार्ल स्काऊ ने 15-सदस्यीय परिषद को बताया कि गाजा में पर्याप्त मात्रा में महत्वपूर्ण खाद्य आपूर्ति लाने में असमर्थता के कारण अकाल का खतरा बढ़ रहा है।

Advertisment

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने यह भी कहा है कि डब्ल्यूएफपी कर्मचारियों को जमीन पर जिन परिचालन स्थितियों का सामना करना पड़ा वह लगभग असंभव में थी।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा कि 75 टन माल, 10 एम्बुलेंस, भोजन राशन, 300 पारिवारिक तंबू आदि गाजा के राफा क्रॉसिंग के पास मिस्र के अल-अरिश हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं।

दक्षिणी इज़रायल में 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुए इज़रायल-हमास युद्ध में अब तक लगभग 30 हजार फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। हमास के उस औचक हमले में इजरायल में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

Advertisment

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment