Advertisment

100 किलोमीटर की दूरी की वायु रक्षा प्रणाली बनाने की यूक्रेन की योजना

100 किलोमीटर की दूरी की वायु रक्षा प्रणाली बनाने की यूक्रेन की योजना

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-ukraine-plan-to-produce-100-km-range-air-defence-ytem--20231202101833-20231202102626

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

उप रक्षा मंत्री इवान हावरिलियुक के अनुसार, यूक्रेन ने 100 किमी की दूरी पर हवाई खतरों को रोकने में सक्षम वायु रक्षा प्रणालियों का उत्पादन करने की योजना बनाई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हैवरिलियुक ने कहा कि अगले साल यूक्रेन पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के साथ-साथ 100 किमी से अधिक की रेंज के साथ कोरल टाइप की वायु रक्षा प्रणालियों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

हैवरिलुक ने कहा कि 2024 में, रूस के साथ भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन मिसाइलों और गोला-बारूद की खरीद के लिए कुल 4.8 बिलियन डॉलर आवंटित करेगा।

लूच डिजाइन ब्यूरो द्वारा विकसित, कोरल एक विमान भेदी मिसाइल है जो हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, क्रूज मिसाइल, बैलिस्टिक मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने में सक्षम है।

Advertisment

कोरल मिसाइल का प्रोटोटाइप पहली बार 2021 में जनता के लिए पेश किया गया था।

वर्तमान में, यूक्रेन अपने आसमान को मिसाइलों और ड्रोन से बचाने के लिए ज्यादातर विदेशी वायु रक्षा प्रणालियों पर निर्भर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment