Advertisment

Amarnath Yatra: अमरानथ यात्रियों का पहला जत्था पहुंचा कश्मीर, CRPF की थ्री लेयर सिक्योरिटी के बीच निकला था काफिला

अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. इस बार सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद है. प्रशासन ने स्वास्थ्य सुविधाओं का भी ध्यान रखा है.

Advertisment
author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Amarnath Yatra

Amarnath Yatra( Photo Credit : twitter)

Advertisment

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था कश्मीर पहुंच गया है. जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने 4603 यात्रियों के पहले जत्थे को आज हरी झंडी दिखाई थी. यात्रियों को 231 सीआरपीएफ वाहनों में रवाना किया गया था. यात्रियों को सीआरपीएफ की थ्री लेयर सिक्योरिटी दी गई थी. बता दें, यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है, जो 52 दिनों तक चलेगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. सिन्हा ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की. उन्होंने कहा कि बाबा सभी को आशीर्वाद दें और सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशहाली दें. यात्री दो बेस कैंप- उत्तरी कश्मीर के बालटाल और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के लिए रवाना हुए हैं.

Advertisment

अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए आज से 19 अगस्त तक के लिए ट्रैफिक डायवर्जन होगा. लोगों परेशान न हो इसलिए रोजाना एडवाइजरी जारी करेंगे. इस साल साढ़े तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया है. हालांकि, अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल छह लाख श्रद्धालु यहां आ सकते हैं. पिछले साल साढ़े चार लाख श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए थे. 26 जून से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं. तमाम साधु-संत यात्रा के लिए जम्मू पहुंच रहे हैं.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
जम्मू में हाल ही में कई आतंकी हमले हुए हैं. वहां सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है, जिसके चलते यात्रा मार्ग को कड़ी सुरक्षा प्रदान की गई है. सुरक्षा के मद्देनजर दोनों रूट के हाई सिक्योरिटी पॉइंट्स पर बीएसएफ, सीआरपीफ, एनडीआरएफ, पुलिस और एडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. एसएसपी ट्रैफिक नेशनल हाईवे रोहित बसकोत्रा ​​के मुताबिक, 10 जगहों पर हाई एंड सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बता दें, यात्रा मार्गग पर पुलिस की 13, SDRF की 11, NDRF की 8, BSF की 4 और CRPF की 2 टीमें तैनात किए गए हैं.

स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष जोर
स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर श्राइन बोर्ड ने पहली बार मेडिकल व्यवस्था बढ़ाई हैं. बालटाल और चंदनबाड़ी में 100-100 आईसीयू बेड, एक्सरे, सोनोग्राफी मशीन सहित एडवांस स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार की गई हैं. यात्रा के दौरान ऑक्सीजन की कमी होती है. इससे निपटने के लिए यात्रा मार्ग पर 100 स्थाई ऑक्सीजन बूथ और मोबाइल ऑक्सीजन बूथों की व्यवस्था की गई है. पवित्र गुफा, शेषनाग और पंचतरणी में तीन छोटे अस्पताल बनाए गए हैं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

jammu-kashmir Amarnath yatra 2024 amarnath yatra Amarnath Yatra Date What is Amarnath Yatra
Advertisment
Advertisment