Advertisment

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की म्यांमार के अपने समकक्ष से मुलाकात, भारतीय सीमा के पास हो रही हिंसा पर जताई चिंता

MEA: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को म्यांमार के विदेश मंत्री से मुलाकात की. जिसमें उन्होंने भारतीय सीमा से सटे म्यांमार में हो रही हिंसा पर चिंता जताई. इस दौरान उन्होंने भारतीयों को स्वदेश भेजने में मदद करने की भी अपील की.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
S Jaishankar

S Jaishankar met Myanmar foreign minister ( Photo Credit : Twitter/S Jaishankar)

Advertisment

MEA: पूर्वोत्तर में भारत की सीमा से सटे म्यांमार में अक्सर हिंसा की खबरें आती रहती हैं. ऐसी ही खबरें एक बार फिर से आने लगी हैं. जिसके चलते वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा पर भी खतरा मंडराने रहा है. जिसे लेकर भारत सरकार भी चिंतित है. इस बीच बुधवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने म्यांमार के अपने समकक्ष यू थान श्वे से दिल्ली में मुलाकात की. इस दौरान विदेश मंत्री ने म्यांमार में भारतीय सीमा के पास जारी हिंसा पर चिंता जताई. इस दौरान विदेश मंत्री ने म्यांमार के विदेश मंत्री से म्यावाडे शहर में फंसे भारतीयों को स्वदेश भेजने में सहयोग करने की मांग की.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: ‘बिजली के तारों के लिए लगाए गए पाइप से आया पानी’, आचार्य सत्येंद्र दास के दावों को नृपेंद्र मिश्रा ने नकारा

म्यांमार के उप प्रधानमंत्री से भी मिले विदेश मंत्री

इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने म्यांमार के उप प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसे लेकर एक पोस्ट किया. जिसमें कहा कि बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने म्यांमार में चल रही भारत की परियोजनाओं को सुरक्षा प्रदान करने पर जोर दिया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खासतौर पर भारत-म्यांमार सीमा के पास लगातार हो रही हिंसा पर चिंता व्यक्त की.

Advertisment

गौरतलब है कि म्यांमार के कई इलाकों में सेना (जुंटा) और विद्रोहियों के बीच जंग चल रही है. बता दें कि म्यांमार में विद्रोहियों ने पहले से ही कई इलाकों में कब्जा कर लिया है. इसी साल अप्रैल में ही विद्रोहियों ने जुंटा के सैन्य अड्डे और म्यावाडी स्थित कमान केंद्र पर भी अपना कब्जा कर लिया.

ये भी पढ़ें: जम्मू के डोडा में अब तक 3 आतंकी ढेर, पहाड़ पर छिपे एक आतंकी की तलाश जारी

Advertisment

हर पक्ष से बात करने का जताया भरोसा

इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने म्यांमार के अपने समकक्ष से कहा कि, म्यांमार में हिंसा की स्थिति से निपटने के लिए हम सभी पक्षों से बातचीत करने को तैयार हैं. बैठक के बाद विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा, म्यांमार के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात की. जयशंकर ने आगे लिखा, बैठक के दौरान भारत-म्यांमार सीमा के पास बढ़ती हिंसा पर चिंता जताई गई. इस मामले में भारत सभी पक्षों के साथ बातचीत करने को तैयार है. इसके साथ ही विदेश मंत्री ने लिखा कि, म्यांमार में चल रही भारत की परियोजनाओं को सुरक्षा प्रदान करने पर जोर दिया गया. इसके अलावा साथ ही वहां फंसे भारतीयों को स्वदेश भेजने में मदद का भी अनुरोध किया गया.

ये भी पढ़ें: शराब घोटाला: कम होती नहीं दिख रहीं केजरीवाल की मुश्किलें, कोर्ट ने 3 दिन की CBI रिमांड में भेजा

Advertisment

Source : News Nation Bureau

external-affairs-minister-s-jaishankar S Jaishankar Latest Hindi news Minister of External Affairs of India Myanmar violence
Advertisment
Advertisment