.

Parliament Session: राहुल गांधी के बयान पर बड़ा फैसला ले सकते हैं लोकसभा स्पीकर, ओम बिरला से मिले अमित शाह

Deputy Speaker News: लोकसभा में स्पीकर के पद के बाद अब डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में घमासान शुरू हो गया है. विपक्ष इस पद को अपने पास रखना चाहता है जबकि सरकार इस पद को अपने किसी सहयोगी दल को देना चाहता है. बीच विपक्ष ने अवधेश प्रसाद के नाम का प्रस्ताव रखा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Jul 2024, 10:10:34 PM (IST)

New Delhi:

Deputy Speaker News: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. इस बीच विपक्ष का नीट और यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर सरकार को लगातार घेरने की कोशिश कर रहा है. बीते शुक्रवार को भी संसद में विपक्ष ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. जिसके चलते संसद के दोनों सदनों में व्यवधान हुआ. इस बीच इंडिया गठबंधन ने इस सत्र के बाकी बचे तीन दिनों में चर्चा में भाग लेने का फैसला किया है. इस बीच लोकसभा में डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर सरकारी पदाधिकारियों ने विपक्ष की आवाज उठाई. लोकसभा में ये पद पिछले पांच सालों से खाली है.

ये भी पढ़ें: 'तुम्हारे बिना...', ट्रॉफी जीतने के बाद विराट ने लेडी लव के लिए शेयर किया स्पेशल पोस्ट

इसी के साथ सदन में स्पीकर के चुनाव के बाद अब सत्ता पक्ष और विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद के लिए आमने-सामने आ गए हैं. विपक्ष ने भी डिप्टी स्पीकर के पद के लिए अपनी दावेदारी रखनी शुरू कर दी है. जिसे लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और ममता बनर्जी के बीच फोन पर बात होने की खबर है. सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अयोध्या से समाजवादी पार्टी सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा है. बता दें कि अवधेश प्रसाद दलित समुदाय से आते हैं. इससे पहले वह अयोध्या से विधायक थे.

गैर कांग्रेसी उम्मीदवार का रखा गया प्रस्ताव 

बता दें कि लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलने की परंपरा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि अवधेश प्रसाद बीजेपी के लिए एक मुश्लिक भरा प्रस्ताव हैं. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का नाम आगे रखा है. आमतौर पर सत्ता पक्ष के पास लोकसभा स्पीकर का पद होता है, जबकि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाता है. हालांकि 1990 से लेकर 2014 तक डिप्टी स्पीकर का पद भी सत्ता पक्ष के पास रहा. जबकि 2019 से 2024 तक लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद खाली रहा है.

ये भी पढ़ें: New Criminal Laws: आज से लागू हुए तीन नए आपराधिक कानून, जानें न्याय व्यवस्था में क्या होगा बदलाव?

अध्यक्ष के बराबर होती हैं डिप्टी स्पीकर की शक्तियां 

लोकसभा के उपसभापति के पास अध्यक्ष के बराबर ही विधायी शक्तियां होती हैं. इसके अलावा उपसभापति मृत्यु, बीमारी या किसी अन्य कारण से अध्यक्ष की अनुपस्थिति में प्रशासनिक शक्तियां भी संभालता है. इसके साथ ही एक जवाबदेह लोकतांत्रिक संसद चलाने के लिए सत्ता पक्ष के साथ ही किसी अन्य पार्टी से लोकसभा का उपाध्यक्ष चुनना संसदीय परंपरा रही है. लेकिन पिछले पांच साल से खाली पड़े इस पद को इस बार भी भरने के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि 18वीं लोकसभा में भी यह पद भरा जाएगा या नहीं. गौरतलब है कि 17वीं लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद खाली था. जो आजादी के बाद पहली बार हुआ था.

ये भी पढ़ें: Today's Top News : दिल्ली में आज फिर कहर बरपाएगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, लागू होंगे तीन नए कानून

18:43 (IST)

नए कानून स्टैंडिंग कमेटी को भेजे जाएं- मनीष तिवारी 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में नए कानून स्टैंडिंग कमेटी को भेजने की डिमांड की है। उन्होंने कुछ मामलों में एफआईआर दर्ज करना या नहीं करना पुलिस के विवेक  पर छोड़ने और हथकड़ी को पुलिस राज की वापसी बताते हुए कहा कि ये कानून स्टैंडिंग कमेटी को भेजे जाने चाहिए.

उन्होंने महंगाई और बेरोजगारी का मामला उठाते हुए कहा कि मैं सरकार को याद ​दिलाना चाहता है। यूपीए की सरकार फूड सिक्योरिटी बिल लेकर आई थी और इनका उस समय क्या रवैया था। उस वक्त संसद में रहे होंगे। उनको याद होगा. आपने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था. 10 साल में 20 करोड़ नौकरियां बनती हैं। वे 20 करोड़ नौकरियां कहां हैं?

17:43 (IST)

कार्रवाई की मांग की गई

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की कठिनाई बढ़ सकती है. संसद में उनके  बयानों को लेकर सियासत गर्मा गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री क‍िरेन रिजीजू और गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला से मिले।उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्‍यक्ष से उनके कई बयानों को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है। इस पर कार्रवाई की मांग की गई है. राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभ‍िभाषण पर चर्चा के दौरान कहा कि हिंदू, हिंसक, श‍िव, शंकर और कई ऐसे धार्मिक शब्‍दों का उपयोग किया। कांग्रेस इस बयान को सही ठहरा रही है. वहीं प्र‍ियंका गांधी ने कहा क‍ि राहुल ने जो कुछ भी कहा वह गलत नहीं है.

17:24 (IST)

रामलला का मंदिर बना तब राष्ट्रपति वहां पर क्यों नहीं थीं- संजय सिंह  

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में राम मंदिर के लोकार्पण का जिक्र करते हुए कहा कि पूछना चाहता हूं कि जब रामलला का मंदिर बना तब मौजूदा राष्ट्रपति वहां क्यों नहीं थीं. अखिलेश यादव जो पांच साल सीएम रहे, आवास खाली किए तब उसे गंगाजल से धोया जाता है. ये रवैया है आपका दलितो-पिछड़ों के प्रति. उन्होंने कहा कि यह देश जैन-सिख-मुस्लिम,सबका है. आप इसे भारतीय जनता पार्टी ही रहने दीजिए, भारतीय झगड़ा पार्टी मत बनाइए. 

16:31 (IST)

राहुल गांधी से सहानुभूति रखनी चाहिए: रेड्डी

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी का कहना है, "राहुल गांधी और कांग्रेस डिप्रेशन में हैं. उन्होंने सरासर झूठ बोला है. हमें राहुल गांधी से सहानुभूति रखनी चाहिए क्योंकि पिछले 20 साल से वह प्रधानमंत्री बनना चाहते थे, लेकिन जनता ने उन्हें मौका नहीं दिया." प्रधानमंत्री बनने का मौका इसलिए उन्होंने आज संसद में जो भाषण दिया वह हिंदुओं के खिलाफ था. उन्होंने कहा कि देश के लोगों को यह बात समझनी चाहिए कि जब तक देश में हिंदू हैं देश में कोई हिंसा नहीं..."

16:13 (IST)

महुआ ने पीएम से कहा- डरिए मत सर 

महुआ मोइत्रा राहुल गांधी के संबोधन के बाद बोलने के लिए खड़ी हुईं. महुआ मोइत्रा ने बोलना शुरू किया तो पीएम मोदी सदन से जाने लगे. इस पर महुआ ने पीएम मोदी के चुनाव प्रचार करने के लिए अपने क्षेत्र में दो बार रैली करने जाने का जिक्र करते हुए    कहा कि जाइए मत सर, सुन लीजिए. डरिए मत. महुआ ने कहा कि लास्ट टाइम हमें बोलने नहीं दिया गया था. एक हमें बैठाने के चक्कर में जनता ने आपके 63 सांसदों को बैठा दिया.

16:09 (IST)

अमित शाह ने की सत्यापन की मांग 

अमित शाह ने निर्देश पुस्तिका दिखाते हुए कहा कि कोई भी मंत्री या सदस्य भाषण के वक्त कुछ तथ्यात्मक जानकारी रखता है और कोई सदस्य इसे चैलेंज कर देता है तो इसे सत्यापित करने का निर्देश दिया जा सकता है. विपक्ष के नेता कई तथ्यों को समाने रखा है. ये सत्य नहीं हैं. ट्रेजरी बेंच ने ऑब्जेक्शन किए. हम आपसे सत्यापन का निर्देश देने की मांग करते हैं। इसके लिए हमें संरक्षण मिले. इस पर ओम बिरला ने कहा- सत्यापन करेंगे.

16:03 (IST)

'मोदीजी से हाथ मिलाते वक्त झुक जाते हैं स्पीकर', लोकसभा में बोले राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने ओम बिरला के स्पीकर चुने जानें का जिक्र किया. उन्होंने कहा, जब आप स्पीकर चुने गए थे, मैं भी आपको आसन तक लेकर गया था. उन्होंने कहा कि इस चेयर पर दो व्यक्ति बैठे हैं- एक लोकसभा के स्पीकर और दूसरे ओम बिरला. उन्होंने कहा कि आप मुझसे हाथ मिलाते समय सीधे रहते हैं. वहीं मोदीजी से हाथ मिलाते वक्त आप झुक जाते हैं. अमित शाह के इसे आसन का अपमान बताया है. इसके बाद ओम बिरला ने कहा कि ये हमारे संस्कार हैं कि बड़ों के सामने झुका जाए. वहीं बराबर के लोगों से ऐसे मिलना है. राहुल गांधी ने कहा कि आप सदन के कस्टोडियन हैं. आपसे कोई बड़ा नहीं है. आपको किसी के सामने झुकने की जरूरत नहीं है. मैं आपके सामने झुकूंगा, पूरा विपक्ष आपके सामने झुकेगा. लोकसभा में स्पीकर से बड़ा कोई नहीं है. यहां पर स्पीकर का बयान ही आखिरी होता है.

15:53 (IST)

आपकी पार्टी में भय है- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सत्ता पक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि आपकी पार्टी में भय है. उन्होंने कहा कि पार्टियों में लोकतंत्र होना चाहिए. यहां जो बोलना है, बोल देता है.

15:43 (IST)

आप नियमों के तहत बोलें, राहुल गांधी को स्पीकर ने टोका 

स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी को टोकते हुए कहा कि आप नियम-कायदे से नहीं बोल रहे हैं. आप खुद शिव को भगवान बताते हैं. आप बार-बार उनका नाम ले रहे हैं। तस्वीर लहरा रहे हैं. आप रूल से नहीं बोल रहे हैं. भूपेंद्र यादव ने रूल बताते हुए आपत्ति जताई और कहा कि जब कोई सदस्य स्पीकर के संज्ञान में आने के बाद भी बार-बार ऐसा कर रहा है तो आप उसे बोलने से रोक सकते हैं. विपक्ष के एक सदस्य ने भी काउंटर करते हुए रूल बताया. इस पर स्पीकर ने कहा कि माननीय प्रतिपक्ष के नेता, आपके सदस्य ने    रूल बताया है आप उसकी पालना कर लें.

15:38 (IST)

'अग्निवीर' इस्तेमाल करो और फेंक दो'

सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए अग्निवीर योजना पर बोलते हुए, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी कहते हैं, "एक अग्निवीर ने बारूदी सुरंग विस्फोट में अपनी जान गंवा दी, लेकिन उसे 'शहीद' नहीं कहा जाता. 'अग्निवीर' इस्तेमाल करो और फेंक दो' वाला  मजदूर है। .."

15:09 (IST)

अयोध्या ने पूरे देश को मैसेज दिया- राहुल गांधी

Parliament Session 2024 LIVE: राहुल गांधी ने कहा कि अयोध्या ने पूरे देश को मैसेज दिया. उन्होंने कहा कि मैंने अवधेष जी से पूछा आपको कब पता लगा, आप अयोध्या से जीत रहे हो. तो इन्होंने कहा मुझे पहले दिन से पता था. अयोध्या में एयरपोर्ट बना, लोगों की जमीन छीनी गई लेकिन आज तक मुआवज़ा नहीं मिला. 

15:08 (IST)

राहुल के बयान पर क्या बोले अमित शाह

Parliament Session: राहुल के बयान पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विपक्ष के नेता ने कहा है जो अपने आप को हिंदू कहते हैं वो हिंसा करते हैं. करोड़ों लोग अपने आप को गर्व से हिंदू कहते हैं. हिंसा की भावना को संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति ने की ये बात इसकी माफी मांगनी चाहिए. इस्लाम में अभय मुद्रा और गुरूनानक की अभय मुद्रा के बारे में मुसलमानों और एसजीपीसी से पूछें. राहुल गांधी ने न केवल सदन बल्कि पूरे देश से माफी मांगनी चाहिये.

15:05 (IST)

हिंदुओं का किया गया अपमान- पीएम मोदी

Parliament Session: लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने गुरूनानक की तस्वीर दिखाई, इस दौरान उन्होंने कहा कि आप हिंदू हो ही नहीं. सत्ता पक्ष वाले हिंदू नहीं हैं. राहुल गांधी के इतना कहने के बाद सदन में जमकर हंगामा शुरू हो गया. इसके बाद पीएम मोदी ने टोकते हुए कहा कि राहुल गांधी ने पूरे हिंदुओं का अपमान किया.

14:16 (IST)

देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की- राहुल गांधी

Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने के लिए जब राहुल गांधी लोकसभा में खड़े हुए तब बीजेपी और एनडीए सांसदों ने भारत माता की जय के नारे गए, इस दौरान विपक्ष के सदस्यों ने जय संविधान का नारा लगाया. तब राहुल गांधी ने कहा कि देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है.

12:55 (IST)

बांसुरी स्वराज ने राष्ट्रपति अभिभाषण को बताया ऐतिहासिक

Parliament Session: लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बीजेपी सांसद बासुंरी स्वराज ने अनुराग ठाकुर द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद का समर्थन किया. बांसुरी स्वराज ने कहा कि, ये राष्ट्रपति अभिभाषण ऐतिहासिक है, ये इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें पिछले एक दशक के मोदी सरकार की उपलब्धि का चित्रण ही नहीं बल्कि आने वाले स्वर्णिम काल की यानी विकसित भारत के संकल्प का उद्घोष भी है.

12:46 (IST)

पीएम के बयान से देश की गरिमा को ठोस लगी- खरगे

Parliament Session: राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि, मैंने कई चुनाव लड़े, लेकिन इस लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के बयान से देश की गरिमा को चोट लगी. बात-बात में झूठ बोलना प्रधानमंत्री के स्तर पर पहली बार हुआ है. खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने चुनाव में नफरती बयान दिए. सत्ता आती और जाती रहती है, लेकिन झूठ नहीं बोलना चाहिए है. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में गरीबों, दलितों, अल्पसंख्यकों का कोई जिक्र नहीं है. 

11:35 (IST)

तारीफ का पुल बांधने वाला था अभिभाषण

Parliament Session: राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अभिभाषण तारीफ का पुल बांधने वाला था. उन्होंने कहा कि इसमें बुनियादी सुविधाओं को नजरअंदाज किया गया. खरगे ने कहा कि, राष्ट्रपति ने कहा कि हम साथ मिलकर काम करेंगे, लेकिन पिछले दस साल को देखेंगे तो पता लगेगा कि ये सिर्फ भाषण में ही है.

 
11:33 (IST)

राष्ट्रपति का अभिभाषण में कोई विजन नहीं: राज्यसभा में बोले खरगे

Parliament Session: लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय तय किया गया है. इस बीच राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने की. उन्होंने कहा कि चुनौतियों से कैसे निपटेंगे ये बताना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

 
11:26 (IST)

राहुल गांधी नीट पेपर लीक पर लोकसभा में चर्चा की मांग की

Parliament Session: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से नीट पेपर लीक मामले की चर्चा करने की मांग की.

11:16 (IST)

लोकसभा अध्यक्ष ने दी टीम इंडिया को बधाई

Parliament Session: टी20 वर्ल्डकप जीतने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने टीम इंडिया को बधाई दी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद कहा कि, मुझे आपके साथ साझा करते हुए अत्यंत प्रशंसा हो रही है कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने 29 जून 2024 को बारबाडोस वेस्टइंडीज में टी20 क्रिकेट विश्वकप जीतने मे सफलता हासिल की है. इस ऐतिहासिक विजय से पूरे देश में उत्साह और उमंग का संचार हुआ है."

11:01 (IST)

संसद परिसर में विपक्ष का हंगामा

Parliament Session: इस बीच लोकसभा नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए संसद परिसर में सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया.

10:58 (IST)

आज हम नीट मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे हैं- कांग्रेस सांसद केएल शर्मा

Parliament Session: अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. इस बीच विपक्ष लगातार नीट और पेपर लीक मामले पर चर्चा की मांग कर रहा है. अमेठी से कांग्रेस सांसद केएल शर्मा ने कहा कि, हम आज भी NEET मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे हैं.  इसके साथ ही उन्होंने आज से लागू किए गए नए आपराधिक कानूनों के बारे में कहा कि क्या वे तब सदन को विश्वास में लेकर आए थे.

10:53 (IST)

अनुराग ठाकुर करेंगे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा

Parliament Session: भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनुराग ठाकुर आज लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करेंगे. इस प्रस्ताव का समर्थन पहली बार सांसद बनी बांसुरी स्वराज करेंगी.

10:14 (IST)

राष्ट्पति के अभिभाषण पर संसद में आज चर्चा

Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहले सत्र जारी है. इस बीच आज संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी, ऐसे में माना जा रहा है कि संसद में आज हंगामा हो सकता है. बता दें कि दो दिन की छुट्टी के बाद आज यानी सोमवार को संसद के सत्र की शुरूआत होगी. इसी के साथ संसद के दोनों सदनों में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी. संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में इंडिया गठबंधन भी चर्चा में शामिल होगा. ऐसे में संसद में फिर पेपर लीक मामले को लेकर हंगामे के आसार हैं. इसके साथ ही उपसभापति के चुनाव को लेकर भी विपक्ष आज हंगामा कर सकता है.