Advertisment

PM मोदी आज इन राज्यों को देंगे तोहफा, 1.25 लाख करोड़ की सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही वह युवाओं के संबोधित करेंगे.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Prime Minister Narendra Modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (बुधवार) गुजरात और असम के विकास के लिए तोहफा देंगे. दरअसल, पीएम मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों राज्यों में करीब करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि इस दौरान पीएम मोदी देश भर के युवाओं को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि चुनाव साल में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी देश के हर राज्य को विकास परियोजनाओं का तोहफा दे रहे हैं. पीएम मोदी हर दिन किसी न किसी राज्य में विकास परियोजनओं का लोकार्पण या शिलान्यास कर रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: UP: योगी के नए मंत्रियों को मिले विभाग, राजभर समेत कैबिनेट के नए सदस्यों को मिली इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं की रखी जाएगी आधारशिला

पीएम मोदी आज जिन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखने जा रहे हैं उनमें धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (DSIR), गुजरात में सेमीकंडक्टर निर्माण सुविधा, असम के मोरीगांव और गुजरात के साणंद में सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (OSAT) सुविधाएं आउटसोर्स की गईं. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक अकाउंट से एक पोस्ट किया.

Advertisment

मंगलवार को किए गए पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा, “13 मार्च 2024 , सेमीकंडक्टर का केंद्र बनने के भारत के प्रयासों में एक विशेष दिन. कल 'इंडियाज़ टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत' कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान 1.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की तीन सेमीकंडक्टर सुविधाओं की आधारशिला रखी जाएंगी. कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में 60,000 से अधिक संस्थानों के छात्रों की भागीदारी होगी. मैं युवाओं और विशेष रूप से तकनीक के प्रति उत्साही लोगों से कल के कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह करता हूं.”

ये भी पढ़ें: इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, निर्देश के बाद SBI ने इलेक्शन कमीशन को भेजी डिटेल्स

डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी से जुड़ी हैं परियोजनाएं

Advertisment

पीएमओ के अनुसार, ये परियोजनाएं भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक प्रमुख वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं, जिससे देश के युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे. भारत में सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने के लिए संशोधित योजना के तहत धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में सेमीकंडक्टर निर्माण सुविधा टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) द्वारा स्थापित की जाएगी. जिसपर 91,000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा. यह देश के पहले वाणिज्यिक सेमीकंडक्टर फैब की शुरुआत का प्रतीक होगा.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 13 March 2024: क्या है 13 मार्च 2024 का पंचांग, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय 

वहीं मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट सुविधा टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (TEPL) द्वारा सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए संशोधित योजना के तहत लगभग 27,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ विकसित की जाएगी. वहीं गुजरात के साणंद में ओएसएटी सुविधा सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए संशोधित योजना के तहत लगभग 7500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी आज गुजरात और असम को देंगे तोहफा
  • सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा कार्यक्रम
PM Narendra Modi PM modi Narendra Modi Lok Sabha Election 2024 Prime Minister Narendra Modi News semiconductor projects
Advertisment
Advertisment