.

Heavy Rain Alert: देश के 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ से हाहाकार

Heavy Rain Alert: असम में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है और राज्य में कई लोगों की जान भी चली गई है. जबकि देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jul 2024, 07:37:38 AM (IST)

New Delhi:

Heavy Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से बारिश न होने की वजह से उमसभरी गर्मी से लोग परेशान हैं. हालांकि आसमान में बादल छाए हुए हैं लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं. जबकि पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, बंगाल, असम और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों के लिए देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के राज्य असम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत 14 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Jay Shah : पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी पर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट, जानें क्या कहा

इन राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते दोनों राज्यों में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बात कर मदद का भरोसा दिलाया है. इस बीच सीएम सरमा ने राज्य के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम बताए हैं. उधर अरुणाचल में भारी बारिश के बाद कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है जबकि बाढ़ से जनजीवन प्रभावित हो गया है. राज्य के पूर्वी कमेंग में कमेंग नदी उफान पर हैं और उसमें कई घर समा गए हैं. 

इन राज्यों में हुई भारी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के अलावा हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, त्रिपुरा और सिक्किम में भारी बारिश हुई है. इनके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, कर्नाटक और केरल में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है. इस दौरान सोमवार सुबह राजस्थान के बांसवाड़ा में सबसे अधिक 76 मिमी और जालोर के रानीवाड़ा में 71 मिमी बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: NDA Meeting: दिल्ली में आज एनडीए संसदीय दल की बैठक, PM मोदी करेंगे संबोधित, संसद को लेकर बनाई जाएगी रणनीति

कहां कैसे रहेगा मौसम

एनसीआर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आसमान में बादल छाए हुए हैं और लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में 5 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. इससे पहले रविवार को भी दिल्ली में अच्छी बारिश दर्ज की गई. जबकि सोमवार को राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. दिल्ली में आज भी बारिश होने का अनुमान है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश में 2 और 3 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है. उधर हरियाणा और चंडीगढ़ में भी आसमान में बादल छाए हुए हैं. इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. उधर पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी अगले दो से तीन दिनों में मानूसन पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें: Today's Latest News : सदन में जारी रहेगा हंगामा, अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे पीएम मोदी, सीएम केजरीवाल को मिल सकती है बड़ी राहत

उधर पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भी मंगलवार से लेकर गुरुवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. जबकि हिमाचल प्रदेश में 5 जुलाई तक हल्की बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश के चलते राज्य में लैंड स्लाइड और बादल फटने जैसी घटनाएं होने की भी संभावना है. उधर पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड  और मिजोरम में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. जबकि महाराष्ट्र में बीते 2 दिनों से बारिश का दौर जारी है. यहां अगले 2-3 दिन और अलग-अलग स्थानों पर अच्छी बारिश होने की संभावना है. गुजरात में मंगलवार को गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से कहा है कि गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में समुद्र के आसपास जाने से बचें.