Advertisment

कोई 9वीं तो कोई 12वीं पास... जानिए किस क्लास तक पढ़े हैं भारतीय क्रिकेटर्स

Indian Cricketers Education : हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़-लिखकर बड़ा और सफल बने... लेकिन, आज हम आपको भारतीय क्रिकेटर्स की एजुकेशन के बारे में बताते हैं कि वर्ल्ड चैंपियन इन खिलाड़ियों ने किस क्लास तक पढ़ाई की है...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
CRICKETERS

Indian Cricketers Education( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Cricketers Education : पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब... आपने अपनी जिंदगी में ये बात अपने बड़ों के मुंह से कभी ना कभी तो सुनी ही होगी. जाहिर तौर पर हमारे पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर सफल इंसान बनें. लेकिन, कई भारतीय क्रिकेटर्स इस बात का प्रमाण हैं कि खेलने-कूदने वाले बच्चे भी अपने देश का नाम रौशन कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने किस-किस क्लास तक पढ़ाई की है.

Advertisment

एमएस धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने क्रिकेट के गलियारों में अपने नाम का लोहा मनवाया. उन्हें रिटायरमेंट लिए काफी वक्त हो चुका है, फिर भी उनकी फैन फॉलोइंग कमाल की है. माही ने रांची के DAV स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की शुरुआत की है. उन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल करने के लिए रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज में एडमिशन लिया था, लेकिन क्रिकेट की व्यस्तता के कारण वे पहले सैमेस्टर तक की परीक्षा नहीं दे पाए. इसलिए देखा जाए, तो धोनी 12 तक पढ़ाई की है.

रोहित शर्मा

Advertisment

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा भी इंटर पास हैं. जी हां, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी विराट कोहली की तरह 12वीं क्लास तक पढ़े हैं. जी हां, उन्होंने कॉलेज नहीं किया और सारा फोकस क्रिकेट पर लगाया. 

विराट कोहली

भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपने गेम के लिए पहचान बनाने वाले विराट कोहली ने सिर्फ 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है.कोहली ने 12वीं तक की पढ़ाई और क्रिकेट की शुरुआती ट्रेनिंग दिल्ली से ही ली.वह 9वीं तक विशाल भारती पब्लिक स्कूल से, 12वीं तक पश्चिम विहार के सेवियर कॉन्वेंट स्कूल से पढ़े. अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान ही कोहली ने पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया था.

Advertisment

हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या कभी कॉलेज नहीं गए बल्कि उन्होंने तो 12वीं भी नहीं की. जी हां, हार्दिक ने 9वीं क्लास तक ही पढ़ाई की है. 9वीं क्लास में फेल होने के  बाद उन्होंने अपने परिवार से कह दिया था कि वह अब अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर ही लगाना चाहते हैं. परिवार ने भी उनके इस फैसले का पूरा सपोर्ट किया.

सचिन तेंदुलकर

Advertisment

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के इंडियन एजुकेशन साइट न्यू इंग्लिश स्कूल बांद्रा और दादर में स्थित शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल से पढ़ाई की है। सचिन ने 12वीं कक्षा पास की. रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि मास्टर-ब्लास्टर ने खालसा कॉलेज में आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन तो लिया था, लेकिन वह कभी गए नहीं.

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टाइलिश बल्लेबाज केएल राहुल ने मैंगलोर के एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में हाई स्कूल और सेंट एलॉयसियस कॉलेज में प्री-यूनिवर्सिटी की पढ़ाई पूरी की. उनकी हायर एजुकेशन बीकॉम है. 

Advertisment

जसप्रीत बुमराह

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीतने वाले जसप्रीत बुमराह भी उन खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने 12 तक की पढ़ाई की है. 

ऋषभ पंत

विकेटकीपर ऋषभ पंत ने मैदान पर वापसी कर ली है और टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन टीम का हिस्सा रहे. अब अगर पंत की एजुकेशन की बात करें, तो उन्होंने बीकॉम तक की पढ़ाई की है. 

ये भी पढ़ें : कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनियर... जानें किस क्रिकेटर की WIFE है सबसे ज्यादा एजुकेटेड

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 Team India education Rohit Sharma Education virat kohli education Indian Cricketers Education sachin tendulkar Education indian cricketers kha tak padhe hain
Advertisment
Advertisment