Advertisment

IND vs SA Head to Head Record : बारबाडोस में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड? जानें हेड टू हेड में किसका पलड़ा है भारी

Team India Record In Barbados : भारत-साउथ अफ्रीका मैच से पहले जान लेते हैं कि बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है और वहां की पिच पर किसे मदद मिलती है. 

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Feature Image 49

Team India Record In Barbados ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Team India Record In Barbados : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. ये मैच बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल मैदान पर होगा, जिसपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेलने उतरेगा, तो वहीं अफ्रीकी टीम पहली बार इस मुकाम तक पहुंची है. ऐसे में खिताब जीतने के लिए दोनों टीमें अपना बेस्ट देती नजर आएंगी. आइए इस मैच से पहले जान लेते हैं कि बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है और वहां की पिच पर किसे मदद मिलती है. 

Advertisment

बारबाडोस में कैसा है भारत का रिकॉर्ड?

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल में खेला जाएगा. यहां अब तक भारतीय टीम ने सिर्फ 3 मुकाबले खेले हैं. 2010 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैदान पर खेला. वहीं, तीसरा मैच इसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था. उस मैच की बात करें, तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रन बोर्ड पर लगाए थे और एक आसान जीत दर्ज की थी. आपको बता दें, इस मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोई टी-20 मैच नहीं खेला गया है. 

केंसिंग्टन ओवल का रिकॉर्ड कैसा है?

Advertisment

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल के रिकॉर्ड की बात करें, तो यहां कुल 32 मैच खेले जा चुके हैं. इस दौरान पहले बैटिंग करने वाली टीम को सबसे अधिक जीत मिली है. कुल 32 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 जीत दर्ज की है. वहीं, पहले चेज करने वाली टीम ने सिर्फ 10 मैच जीते हैं. बाकी के मैच बेनतीजे रहे हैं. 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका हेड टू हेड रिकॉर्ड (IND vs SA Head to Head Record)

T20I क्रिकेट में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें से 14 मैच भारत ने जीते हैं और 11 मैचों में अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है. वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 6 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें भारत ने 4 मैच जीते हैं, जबकि अफ्रीका ने 2 मैच जीते हैं. दोनों ही हेड टू हेड में भारत का पलड़ा भारत दिख रहा है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : ICC Rule For Final : बारिश में धुला भारत-साउथ अफ्रीका फाइनल मैच, तो कौन सी टीम जीतेगी ट्रॉफी?

Source : Sports Desk

sports news in hindi cricket news in hindi ind-vs-sa hindi cricket news ipl records in hindi Kensington Oval T20 world cup final Team India Record In Barbados team india record in kensington oval IND vs sa head to head record
Advertisment
Advertisment