Advertisment

Virat Kohli : इस खिलाड़ी को असली चैंपियन मानते हैं विराट कोहली, बोले- मैं खुद को लकी मानता हूं...

Virat Kohli : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुने गए विराट कोहली ने खिताबी जीत का किसे दिया?

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
virat kohli bumrah

Virat Kohli ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Virat Kohli : 17 साल का सूखा खत्म करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में ट्रॉफी जीत ली है. भारत ने 29 जून को बारबाडोस की धरती पर इतिहास रचते हुए खिताबी जीत अपने नाम की. 4 जुलाई को ट्रॉफी लेकर जब टीम इंडिया घर लौटी, तो उसका जोरदार स्वागत हुआ. मुंबई में विक्ट्री मार्च के साथ-साथ वानखेड़े स्टेडियम में जश्न मना. इस दौरान रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित तमाम खिलाड़ियों ने स्पीच दी. इसी दौरान कोहली ने उस खिलाड़ी का नाम लिया, जिसने इस टूर्नामेंट में भारत को ट्रॉफी जिताई है...

Advertisment

विराट कोहली ने किसे बताया चैंपियन

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में भारत ने 7 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए ट्रॉफी उठाई. जाहिर तौर पर क्रिकेट एक टीम स्पोर्ट है. ऐसे में हर किसी ने कॉन्ट्रिब्यूट किया और भारत ने ट्रॉफी उठाई. फिर चाहें वो सूर्या का कैच हो, विराट की 76 रनों की पारी, हार्दिक का आखिरी ओवर या फिर बुमराह का मैच टर्निंग स्पेल... हालांकि, आइए आपको बताते हैं कि विराट कोहली ने टीम इंडिया को जिताने का क्रेडिट किसको दिया. 

विराट कोहली से जब चैंपियन के बारे में पूछा तो कोहली ने जवाब देते हुए कहा, "पर्सनली मैं एक खिलाड़ी के लिए बार-बार तालियां बजाने को कहूंगा. क्योंकि वही शख्स है जिसकी वजह से हमने फाइनल मैच में वापसी की. मैं बार-बार कहूंगा कि वह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि जसप्रीत बुमराह हैं. मैं खुद को लकी समझता हूं कि बुमराह हमारी टीम से खेल रहे हैं. वह किसी युग में पैदा होने वाले एकमात्र बॉलर हैं. उन्हीं की वजह से हमने मैच में वापसी भी की."

Advertisment

फाइनल मैच रहा बेहद रोमांचक

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला गया. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 रन से जीत दर्ज की. लेकिन, एक वक्त था जब साउथ अफ्रीका की टीम ने पूरी तरह से मैच में वापसी कर ली थी और तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी. लेकिन, जसप्रीत बुमराह ने 18वें ओवर में टीम इंडिया की वापसी कराई. उन्होंने उस ओवर में सिर्फ 2 रन देकर 1 विकेट निकाला.

इसी के चलते आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या को 16 रन मिले और उन्होंने इसका बचाव किया और भारत ने जीत दर्ज की. बुमराह ने फाइनल मैच में अपने स्पेल में 18 रन देकर 2 विकेट निकाले. पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : कप्तान रोहित से कोच द्रविड़ तक... इन 34 लोगों में बंटेंगे प्राइज मनी के 125 करोड़, जानें किसे मिलेंगे कितने करोड़

Source : Sports Desk

T20 WORLD CUP 2024 Team India Virat Kohli sports news in hindi cricket news in hindi jasprit bumrah ind-vs-sa mumbai celebration
Advertisment
Advertisment