Advertisment

Bihar Weather Report: बिहार के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट, वज्रपात से 7 लोगों की मौत

बिहार में पूरी तरह मानसून की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग ने 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही लोगों से बिना काम घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है. बता दें कि 1 जुलाई को आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
samrat choudhary

बिहार के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

Bihar Weather Report: बिहार में भले ही मानसून की एंट्री लेट हुई, लेकिन जुलाई महीने में भारी बारिश दर्ज की जाएगी. जून महीने में कमजोर मानसून की वजह से पूरे प्रदेश को चिलचिलाती गर्मी और लू का सामना करना पड़ा, लेकिन अब पूरे प्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने ठनका और बिजली को लेकर भी चेतावनी जारी की है. झमाझम बारिश से प्रदेशवासियों को गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, पूरे प्रदेश के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- बिहार के डिप्टी सीएम अयोध्या में उतारेंगे अपनी पगड़ी, 21 महीने पहले खाई थी यह कसम

13 जिलों में होगी भारी बारिश

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान ने इस पूरे हफ्ते ही प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारीक किया है. जहां प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश तो वहीं कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जमुई, बांका और लखीसराय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा पटना, शेखपुरा, जहानाबाद, मुंगेर, गोपालगंज,बक्सर, भोजपुर, नालंदा और सीवान में भी भारी बारिश के साथ ठनका की संभावना जताई गई है. 

Advertisment

वज्रपात से 7 लोगों की मौत

बिहार के कुल 6 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई. आकाशीय बिजली से 2 लोग औरंगाबाद में, 1 रोहतास में, 1 दरभंगा में, 1 भोजपुर में, 1 बक्सर में और 1 की भागलपुर में जान चली गई. इस घटना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताते हुए सभी मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

Advertisment

नदियों का बढ़ रहा जलस्तर

बता दें कि लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रदेश में नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. बिहार का शोक कही जाने वाली नदी कोसी नदी का जलस्तर भी बढ़ चुका है. कोसी नदी हर साल प्रदेश के कई घरों को अपने में समा लेती है और इससे सैकड़ों-हजारों लोग बेघर हो जाते हैं. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • वज्रपात से प्रदेश में 7 लोगों की मौत

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar News Bihar Weather Update Weather Update Bihar weather report weather report monsoon update Monsoon News bihar weather bihar weather news Rain alert Bihar monsoon 2024
Advertisment
Advertisment