Advertisment

बिहार में 'रेमल' तूफान का असर कम, कुछ शहरों में आज होगी हल्की बारिश

रेमल तूफान के आंशिक प्रभाव के कारण मंगलवार को उत्तर और पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है. इस दौरान इन इलाकों में अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चल सकती है. इससे तापमान में आंशिक गिरावट की संभावना है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
Remal Cyclone

रेमल का असर( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Bihar Weather Update Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय भीषण चक्रवाती तूफान 'रेमल' कमजोर हो गया है, जिससे बिहार के मौसम पर इसका कोई खास असर पड़ने की संभावना अब कम हो गई है. हालांकि, रेमल तूफान के आंशिक प्रभाव के कारण मंगलवार को उत्तर और पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है. इस दौरान इन इलाकों में अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चल सकती है. इससे तापमान में आंशिक गिरावट की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगलवार के बाद अगले 48 घंटों में प्रदेश में एक बार फिर गर्मी बढ़ सकती है. इधर सोमवार को रामल तूफान के कारण राज्य के उत्तरी हिस्से, पूर्वी बिहार और पश्चिमी बिहार के एक-दो इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश भी हुई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: रेमल चक्रवाती तूफान का बिहार में भी होगा असर, देखें IMD का नया अपडेट

गर्मी का सितम रहेगा जारी

आपको बता दें कि मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, मंगलवार (28 मई) के बाद खासतौर पर नवादा, सुपौल, पूर्वी चंपारण, कटिहार, शेखपुरा, पश्चिमी चंपारण, बांका, सीतामढ़ी, भागलपुर आदि जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गयी है. आइएमडी की जानकारी के अनुसार, रेमल के इस नाममात्र प्रभाव के कारण सोमवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर पारे में गिरावट देखी गई. जिसमें रोहतास, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, सीवान और अरवल जिले को छोड़कर सभी जिलों में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. राज्य में सबसे अधिक तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया है, जबकि लू की आधिकारिक घोषणा केवल गोपालगंज में की गयी है, जहां उच्चतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

Advertisment

आज हो सकती है बारिश

मुजफ्फरपुर में अब दिन और रात के तापमान में अंतर कम हो गया है, इसलिए लोगों को 24 घंटे भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस था, इसमें मात्र सात डिग्री का अंतर है. सोमवार को दिन में लोग सड़कों पर उबल रहे थे. घर के अंदर से लेकर बाहर तक गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. हालांकि, लोग बेहद जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. हालात यह रहे कि सप्ताह के पहले दिन दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगलवार को तूफान का हल्का असर हो सकता है. उत्तर बिहार के जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है.

बादलों की आवाजाही के बीच गर्म हवा का सितम

Advertisment

इसके अलावा गया में भीषण गर्मी का कहर जारी है. सोमवार को आसमान में बादल तो थे लेकिन गर्म हवा से लोग परेशान रहे. जिले का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रिकार्ड किया गया, लेकिन लोगों को भीषण गर्मी का अहसास हुआ. अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम जबकि न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री अधिक रहा.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 'रेमल' तूफान का असर कम
  • कुछ शहरों में आज होगी हल्की बारिश
  • बिहार को मौसम विभाग ने किया अलर्ट
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna News Patna Weather Update Bihar Weather News Bihar Weather Update Bihar Weather Update Today Bihar Weather bihar weather updates Bihar weather report Remal Cyclone bihar weather today IMD bihar Remal storm Remal Cyclone update Remal Cyclone In Bihar
Advertisment
Advertisment