Advertisment

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे विधानसभा चुनाव? चुनाव आयोग ने 10 जुलाई को बुलाई बैठक

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने 10 जुलाई को अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में घाटी में चुनाव की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद अगले महीने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Election

Jammu Kashmir Assembly Elections( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. दरअसल, चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सभी जिला चुनाव अधिकारियों के साथ 10 जुलाई को एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की प्रगति का जायजा लिया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव आयोग 19 अगस्त के बाद किसी भी समय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: हाथरस भगदड़ मामले का जिम्मेदार कौन? SIT की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा...

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में चल रही अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा के तुरंत बाद घाटी में विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. बता दें कि चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव संबंधी तैयारियों को गति देने के लिए गैर-पंजीकृत दलों से चुनाव चिह्न के आवंटन के लिए आवेदन भी आमंत्रित कर  दिए हैं. इसके साथ ही राज्य में मतदाता सूचियों की पुनरीक्षण की प्रक्रिया भी जारी कर दी गई है.

20 अगस्त को होता अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन

Advertisment

इसके साथ ही प्रदेश में अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन भी 20 अगस्त को होना है. बता दें कि 10 जुलाई को होने वाली बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा. इस बैठक में प्रदेश में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा उठाए गए मुद्दों, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों (ERO) और बूथ स्तर के अधिकारियों (BLO) की भूमिकाओं व तैनाती की मौजूदा स्थिति के अलावा घर-घर जाकर मतदाताओं के सत्यापन की प्रगति की व्यापक समीक्षा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: UK: प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने नए मंत्रिमंडल का किया एलान, एंजेला रेनर बनीं डिप्टी PM, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इससे पहले 2014 में  विधानसभा चुनाव हुए थे. वहीं जून 2018 में तत्कालीन बीजेपी-पीडीपी गठबंधन सरकार गिर गई और उसके बाद राज्य में राज्यपाल शासन लागू हो गया, इसके बार जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्ज खत्म होने के बाद अब तक यहां उपराज्यपाल का शासन लागू है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Jammu Kashmir News Jammu-Kashmir Assembly elections Jammu Kashmir Election News Jammu Kashmir Election 2024
Advertisment
Advertisment