Advertisment

MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

इस बजट में मध्य प्रदेश सरकार ने गरीब, महिला, युवा और किसानों को प्राथमिकता देते हुए उनके लिए विशेष योजनाएं और प्रावधान किए हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर, धर्म और संस्कृति और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी महत्वपूर्ण धनराशि आवंटित की गई है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
mp budget

मध्य प्रदेश बजट( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Madhya Pradesh Budget 2024: मध्य प्रदेश की सरकार आज विधानसभा सत्र में 2024-25 का फुल बजट प्रस्तुत करेगी. डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में प्रस्तुत होने वाले इस बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चार प्रमुख जातियों: गरीब, महिला, युवा और किसानों पर विशेष फोकस रहेगा. यह उम्मीद जताई जा रही है कि इन चार वर्गों के लिए बड़ी राशि आवंटित की जाएगी. बताया जा रहा है कि 2023-24 का बजट 3.14 लाख करोड़ रुपये था, जबकि इस बार यह 15 से 20 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है. इससे संकेत मिलता है कि 2024-25 का बजट करीब 3.6 से 3.8 लाख करोड़ रुपये के बीच हो सकता है. इस बढ़ते बजट में विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं और परियोजनाओं के लिए धन आवंटित किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: कौन हैं संत भोले बाबा? जिनके सत्संग में हुआ हाथरस का सबसे दर्दनाक हादसा

सिंहस्थ 2025 के लिए विशेष योजना

वहीं सिंहस्थ 2025 के मद्देनजर इस बजट में विशेष कार्य योजना बनाई जाएगी. सिंहस्थ के आयोजन को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त धनराशि आवंटित की जाएगी. यह मध्य प्रदेश के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को भी बढ़ावा देगा.

Advertisment

महिला सशक्तिकरण और युवाओं के लिए योजनाएं

इस बजट में महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष योजनाएं लागू की जाएंगी. महिला सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे. वहीं, युवाओं के लिए भी रोजगार और शिक्षा के क्षेत्र में नई योजनाएं लागू की जाएंगी, जिससे उन्हें स्वावलंबी और सशक्त बनाया जा सके.

किसानों के लिए राहत पैकेज

Advertisment

किसानों के लिए भी इस बजट में विशेष प्रावधान होंगे. कृषि क्षेत्र में सुधार और किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई योजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा. सिंचाई, बीज, खाद और विपणन सुविधाओं के क्षेत्र में सुधार के लिए भी महत्वपूर्ण धनराशि आवंटित की जाएगी.

इंफ्रास्ट्रक्चर विकास

आपको बता दें कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए इस बजट में भी पर्याप्त धनराशि आवंटित की जाएगी. सड़क, पुल, रेलवे और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए विशेष योजनाएं बनाई जाएंगी. इसके साथ ही, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के विकास पर जोर दिया जाएगा.

Advertisment

धर्म और संस्कृति को बढ़ावा

धर्म और संस्कृति के क्षेत्र में भी इस बजट में विशेष प्रावधान किए जाएंगे. श्री कृष्ण पाथेय और रामवन गमन पथ जैसी परियोजनाओं के लिए धनराशि बढ़ाई जाएगी. धर्म और संस्कृति से जुड़ी परियोजनाओं के लिए कुल बजट का 20 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा, जिससे धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा मिल सके.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजनाएं

Advertisment

70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए विशेष योजनाएं बनाई जाएंगी. ओल्ड एज सोसायटी की स्थापना के साथ-साथ वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. वृद्धावस्था पेंशन और अन्य लाभों में भी वृद्धि की जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • MP सरकार का बजट 2024-25
  • मोहन सरकार आज कर सकती है बड़े ऐलान
  • इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

Source : News Nation Bureau

Big Breaking News MP News budget MOHAN YADAV MP Government mp new cm mohan yadav Dr. Mohan Yadav Mp budget 2024 Madhya Pradesh Budget 2024
Advertisment
Advertisment