Advertisment

NCP विधायक छगन भुजबल ने कसा तंज, कहा- 'BJP यूपी जैसे राज्य में भी हारी'

महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद एनसीपी के सामने कई चुनौतियां आईं, लेकिन छगन भुजबल के बयान से यह स्पष्ट होता है कि पार्टी अपने सामूहिक निर्णयों के प्रति समर्पित है और भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए तत्पर है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
Chhagan Bhujbal

छगन भुजबल( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Chhagan Bhujbal Statement: महाराष्ट्र में हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक और मंत्री छगन भुजबल का एक बड़ा बयान सामने आया है. भुजबल ने चुनाव में एनसीपी को मिली हार और पार्टी की स्थिति पर खुलकर चर्चा की है. बता दें कि छगन भुजबल के इस बयान से राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है. दूसरी ओर, चुनाव हारने के बाद भाजपा एक बार फिर अपने विधायकों और सहयोगी दलों को मंत्रिमंडल विस्तार का लॉलीपॉप दे रही है, लेकिन अब विधायकों को मंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है. दरअसल, अब वे अपना पूरा ध्यान महज 3-4 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव पर लगाना चाहते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

लोकसभा चुनाव में एनसीपी का प्रदर्शन

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने कहा, ''लोकसभा चुनाव में हमें (एनसीपी) 48 सीटों में से सिर्फ 4 सीटें दी गईं. उन 4 सीटों में से 2 हमसे छीन ली गईं. इसलिए, रायगढ़ और बारामती की इन 2 सीटों में से हमने 1 सीट जीती.'' भुजबल के इस बयान से यह स्पष्ट होता है कि एनसीपी को जितनी सीटें अपेक्षित थीं, उतनी सीटें नहीं मिल सकीं और उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस को सही परिप्रेक्ष्य में रखने का प्रयास किया.

Advertisment

बीजेपी की हार और अजित पवार गुट पर टिप्पणियां

वहीं छगन भुजबल ने ये भी कहा, ''अब कोई यह कैसे कह सकता है कि हमने 48 सीटों पर चुनाव लड़ा, हमें सिर्फ 2 सीटें मिलीं. बीजेपी दूसरे राज्यों में भी हारी, जैसे उत्तर प्रदेश. किसी ने नहीं सोचा था कि बीजेपी को उत्तर प्रदेश में इतनी कम सीटें मिलेंगी. इसलिए, अजित पवार गुट को दोष देना सही नहीं है.'' इस बयान के माध्यम से भुजबल ने स्पष्ट किया कि एनसीपी की हार का सारा दोष अजित पवार गुट पर डालना अनुचित है और राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में भी बीजेपी की परफॉर्मेंस को ध्यान में रखना चाहिए.

Advertisment

सुनेत्रा पवार का राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन

इसके अलावा आपको बता दें कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार ने गुरुवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल किया. कुछ दिन पहले ही वह बारामती से लोकसभा चुनाव हार गई थीं. संयोग से एनसीपी के नेताओं को छोड़कर, सत्तारूढ़ महायुति में अजित पवार के नेतृत्व वाली पार्टी के सहयोगी दलों - बीजेपी और शिवसेना का कोई भी राजनेता उस समय मौजूद नहीं था, जब सुनेत्रा पवार ने दक्षिण मुंबई के विधान भवन में अपना नामांकन दाखिल किया.

नामांकन के समय उपस्थित रहें ये नेता

Advertisment

वहीं राज्यसभा सदस्य प्रफुल्ल पटेल, महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद-निर्वाचित सुनील तटकरे और विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल जैसे वरिष्ठ एनसीपी नेता नामांकन दाखिल करने के समय मौजूद थे. भुजबल ने कहा कि हालांकि वह राज्यसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन वह सुनेत्रा पवार के नामांकन से नाराज नहीं हैं, जिसे उन्होंने पार्टी का सामूहिक निर्णय बताया.

पार्टी में एकता और सामूहिक निर्णय पर भी भुजबल ने दिया बयान

इसके साथ ही आपको बता दें कि छगन भुजबल ने ये भी स्पष्ट किया कि पार्टी में निर्णय सामूहिक रूप से लिए जाते हैं और वे व्यक्तिगत इच्छाओं से ऊपर होते हैं. भुजबल ने कहा, ''हालांकि मैं राज्यसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक था, लेकिन पार्टी का सामूहिक निर्णय महत्वपूर्ण है. सुनेत्रा पवार का नामांकन भी इसी सामूहिक निर्णय का हिस्सा है.'' इस प्रकार, भुजबल ने पार्टी में एकता बनाए रखने और सामूहिक निर्णयों को प्राथमिकता देने की बात कही.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • NCP विधायक छगन भुजबल का BJP पर तंज
  • कहा-  'BJP यूपी जैसे राज्य में भी हारी'
  • अजित पवार गुट को भी लिया आड़े हाथ 

Source : News Nation Bureau

Ajit Pawar Maharashtra Politics BJP hindi news Breaking news maharashtra goevrnment UP News Maharashtra News Update UP Up government Maharashtra Cm NCP Leader CHHAGAN BHUJBAL maharashtra political news Chhagan Bhujbal News NCP MLA Chhagan Bhujbal
Advertisment
Advertisment