Advertisment

Zika Virus: महाराष्ट्र के पुणे में सामने आए जीका वायरस के 6 मामले, दो प्रेग्नेंट महिलाएं भी संक्रमित

Zika Virus Cases in Pune: पुणे में जीका वायरस के दो और मामले सामने आए हैं. जिसके बाद शहर में जीका संक्रमितों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों में हड़कंप मच गया है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Zika virus

Zika virus ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Zika Virus Cases in Pune: महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, शहर में जीका वायरस संक्रमण के छह मामले सामने आए हैं. जीका वायरस से संक्रमितों में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि  पुणे के एरंडवाने क्षेत्र में 28 वर्षीय एक गर्भवती महिला में जीका वायरस संक्रमण का पता चला है. शुक्रवार को उसकी रिपोर्ट जीका वायरस पॉजिटिव पाई गई. वहीं एक अन्य गर्भवती महिला भी जीका वायरस से संक्रमित पाई गई है. जो 12 सप्ताह की गर्भवती है. अधिकारी ने बताया कि दोनों महिलाओं की हालत स्थिर है और उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Heavy Rain Alert: देश के 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ से हाहाकार

जीका वायरस से गर्भवती महिलाओं को अधिक खतरा

बताया जा रहा है कि जीका वायरस से संक्रमित किसी प्रेग्नेंट महिला के लिए ज्यादा खतरा है. क्योंकि जीका वायरस के संक्रमण से गर्भवती महिलाओं में भ्रूण में माइक्रोसेफली होने का खतरा है. जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है. जो बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

Advertisment

पुणे में बेटी समेत डॉक्टर हुआ जीका से संक्रमित

बता दें कि पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एरंडवाने इलाके में ही सामना आया था. जब शहर में एक 46 वर्षीय डॉक्टर की जीका रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. उसके बाद उनकी 15 वर्षीय बेटी के नमूने भी जीका पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा दो अन्य मामलों में 47 वर्षीय एक महिला और 22 साल का एक युवक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया. ये दोनों मामले मुंधवा इलाके से सामने आए हैं.

ये भी पढ़ें: बारबाडोस से फैंस के लिए आई अच्छी खबर, स्पेशल फ्लाइट से वापस लौटेंगे चैंपियंस, जानें कब पहुंचेंगे दिल्ली

Advertisment

नगर निगम ने शुरू की फॉगिंग-फ्यूमिगेशन

पुणे में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद हाहाकार मच गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी लोगों को जीका वायरस से बचाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों की निगरानी बढ़ा दी है. अधिकारियों के मुताबिक जीका के मामले देखते हुए  और संक्रमित मच्छरों की रोकथाम के लिए शहर में फॉगिंग और फ्यूमिगेशन जैसे उपाय किए जा रहे हैं.

कैसे फैसला है जीका वायरस

Advertisment

बता दें की जीका वायरस संक्रमण का मुख्य कारण एडीज मच्छर का काटना है. एडीज मच्छर को डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है. इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में की गई थी.

ये भी पढ़ें: NDA Meeting: दिल्ली में आज एनडीए संसदीय दल की बैठक, PM मोदी करेंगे संबोधित, संसद को लेकर बनाई जाएगी रणनीति

Source : News Nation Bureau

Zika Virus Zika virus cases Zika virus cases in Pune Zika Virus case in Maharashtra Zika Case in Pune
Advertisment
Advertisment