Advertisment

खतरनाक! बंगाल से बरामद हुआ द्वितीय विश्व युद्ध के दौर का बम, वायु सेना ने किया नष्ट

पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले के भूलानपुर गांव में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिला है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आज यानि शुक्रवार को भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एक नियंत्रित विस्फोट के जरिए इस बम को नष्ट किया है.

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
bengal BOMB

bengal BOMB( Photo Credit : social media)

Advertisment

पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले के भूलानपुर गांव में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिला है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आज यानि शुक्रवार को भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने एक नियंत्रित विस्फोट के जरिए इस बम को नष्ट किया है. बता दें कि, ये बम 29 जून को ग्रामीणों को तब मिला जब वे एक खेत में खुदाई कर रहे थे. बम की शुरुआती जानकारी जिला प्रशासन ने शुरू में आपराधिक जांच विभाग (CID) को दी, हालांकि बम निरोधक दस्ते ने निरीक्षण के बाद इसे मामले में सैन्य कर्मियों के हस्तक्षेप का पैसला किया गया.

Advertisment

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना से संपर्क किया, और उनके विशेषज्ञ पश्चिम मिदनापुर जिले के कलाईकुंडा हवाई अड्डे से पहुंचे. उन्होंने एक बफर दीवार बनाने के लिए बम के चारों ओर पंक्तियों में लगभग 1000 रेत की बोरियां खड़ी कर दीं. सुरक्षा उपाय के तौर पर विस्फोट से पहले इलाके के सभी घरों को खाली करा लिया गया था. 

सीएम ममता ने किया पोस्ट

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इस ऑपरेशन की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, कल हमारे संज्ञान में आया कि झाड़ग्राम जिले के भूलानपुर, गोपीबल्लवपुर गांव में एक खुले मैदान में द्वितीय विश्व युद्ध का एक बिना विस्फोट वाला बम मिला है. पुलिस और वायुसेना सहित राज्य सरकार की मशीनरी तुरंत हरकत में आ गई. आस-पास के क्षेत्र से जनता को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है. इसके बाद इसे सुरक्षित और सफलतापूर्वक फैलाया गया. मैं इसमें शामिल सभी लोगों को अच्छे काम के लिए धन्यवाद देती हूं. 

Advertisment

पहले भी मिल चुके है बम

मामले से संबंधित अधिकारियों ने बताया कि, यह पहली बार नहीं है कि इस क्षेत्र में WW2-युग के बम पाए गए हैं. कुछ 1990 के दशक में पाए गए थे. मालूम हो कि, झारग्राम जिले के गोपीबल्लवपुर सामुदायिक ब्लॉक में स्थित, भूलानपुर गांव सुवर्णरेखा नदी के किनारे स्थित है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

West Bengal kolkata bomb found
Advertisment
Advertisment