Advertisment

Indian Railways: क्या आपको पता है रेलवे की ये सुविधा, सिर्फ 20 रुपए में मिलता है मनपसंद खाना

Indian Railways IRCTC Meal: रेल को देश के लाइफ लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे से किसी न किसी रूप में सीधा सरोकार होता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
food in railway

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Indian Railways IRCTC Meal:  रेल को देश के लाइफ लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे से किसी न किसी रूप में सीधा सरोकार होता है. रेलवे भी यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधाएं उपलब्ध कराता रहता है. यहां एक ऐसी सुविधा के बारे में बात चल रही है. जिसका फायदा हर यात्री को मिलता है. लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. जी हां आईआरसीटीसी सिर्फ 20 रुपए में यात्रियों को  खाना मुहैया कराता है. वो भी स्टॅाल लगाकर, सुविधा के तहत यात्रि अपना मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकते हैं..  आइये जानते हैं क्या रेलवे की जन-कल्याणकारी सुविधा... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Salary Hike: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में 100% इजाफा करने की तैयारी

इस मैन्यू के तहत मिलता है खाना

आपको  बता दें कि जिन यात्रियों का रिजर्वेशन होता है, उन्हें तो ट्रेन के अंदर ही खाने की सुविधा मिलती है. लेकिन जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कोई सुविधा नहीं होती. जबकि जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है. इसलिए रेलवे ने पिछले साल ही  समस्य़ा को ध्यान में रखते हुए  खाना और पानी प्रोवाइड कराने की योजना बनाई है.  जिसमें यात्रियों को सिर्फ 20 रुपए खाना और पानी दोनों उपलब्ध हो जाएगा, खाने की अगर बात करें तो 20 रुपए में यात्रियों को सात पूड़ी, आलू की सब्‍जी और आचार  दिया जाएगा. साथ ही स्टेशन पर स्टॅाल ऐसी जगह लगाया जाएगा जहां पीने के पानी की व्यवस्था होगी. 

स्‍नैक्‍स मील के लिए खर्च करने होंगे 50 रुपए 

वहीं इन्हीं स्टॅाल्स पर स्नैक्स मील भी उपलब्ध होगा.  जिसमें राजमा चावल, मसाला डोसा और  कुलचे आदि मिलेगा. इसके लिए यात्रियों को 50 रुपए चुकाने होंगे. साथ ही रेलवे ने आईआरसीटीसी को ये भी सलाह दी है कि यात्रियों को  पैक्‍ड पानी प्रोवाइड कराया जाए. ताकि उन्हें महंगी पानी की बोतल खऱीदने से छुटकारा मिल जाए. जानकारी के मुताबिक फिलहाल देश के 64 स्टेशनों पर सुविधा शुरू की जाएगी. स्‍ट जोन में 29 स्‍टेशन, नॉर्थ जोन में 10 स्‍टेशन, साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्‍टेशन, साउथ जोन में 9 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है, ट्रायल सफल होने पर देशभर के स्टेशनों पर सुविधा को शुरु कर दिया जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • रेलवे स्टॅाल के माध्यम से करा रहा यात्रियों को खाना मुहैया
  • यात्रियों की परेशानी को देखते हुए शुरू की गई थी सुविधा
  • जानकारी के अभाव में आज भी लाखों यात्री नहीं उठा पाते फायदा

Source : News Nation Bureau

irctc food price list 2023 pdf irctc veg thali price Railway Food INDIAN RAILWAYS IRCTC rajdhani express food price़
Advertisment