Advertisment

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अबू धाबी के बीएपीएस हिंदू मंदिर में किए दर्शन, साझा की तस्वीरें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर रविवार को अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान पहली बार संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे. जहां उन्होंने बीेसपीएस हिंदू मंदिर में दर्शन किए. जिसकी कुछ तस्वीरें उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से शेयर कीं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Jaishankar

External Affairs Minister S Jaishankar( Photo Credit : Twitter/External Affairs Minister)

Advertisment

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर में दर्शन किए. इसके बाद उन्होंने कुछ तस्वीरें अपने एक्स हैंडल से शेयर कीं. तस्वीरें शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि यह मंदिर भारत और यूएई के बीच एक सच्चा सांस्कृतिक पुल है. मंदिर में अपनी यात्रा के बाद, विदेश मंत्री ने कुछ तस्वीरें साझा करते हुए एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "आज अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का दौरा करने का सौभाग्य मिला." उन्होंने कहा, "भारत-यूएई दोस्ती का एक प्रत्यक्ष प्रतीक, यह दुनिया को एक सकारात्मक संदेश देता है और हमारे दोनों देशों के बीच एक सच्चा सांस्कृतिक पुल है."

Advertisment

UAE की आधिकारिक यात्रा पर हैं विदेश मंत्री

दरअसल, विदेश मंत्री एस जयशंकर इनदिनों संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर हैं, जहां वह अपने संयुक्त अरब अमीरात समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. उम्मीद है कि दोनों नेता साझेदारी के व्यापक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री साझेदारी के व्यापक मुद्दों पर अपने यूएई समकक्ष के साथ बैठक करेंगे." इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि, "यह यात्रा भारत और यूएई के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के पूरे स्पेक्ट्रम की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी."

Advertisment

बता दें कि राजसी बीएपीएस मंदिर, अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर है. इस मंदिरप का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 14 फरवरी को किया था. उद्घाटन के अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान मबारक अल नाहयान भी उपस्थित थे. अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर मध्य पूर्व में पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर है, यह भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच स्थायी दोस्ती के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो सांस्कृतिक समावेशिता, अंतर-धार्मिक सद्भाव और सामुदायिक सहयोग की भावना का प्रतीक है.

यूएई से पहले विदेश मंत्री ने किया श्रीलंका का दौरा

यूएई से पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने श्रीलंका का दौरा किया, जहां उन्होंने 20 जून को प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने विभिन्न विकास और कनेक्टिविटी परियोजनाओं के माध्यम से भारत के दृढ़ समर्थन की पुष्टि की. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में दूसरी बार विदेश मंत्री बनने के बाद एस जयशंकर की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा थी. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

world news in hindi World News S Jaishankar UAE BAPS Hindu Mandir BAPS Swaminarayan Sanstha India-UAE ties
Advertisment
Advertisment