Advertisment

UK Election: ब्रिटिश संसद में भारतीय मूल के सांसदों की धमक, लेबर-कंजर्वेटिव पार्टी से जीते 26 भारतवंशी

ब्रिटेन के आम चुनाव में भारतीय मूल के 26 नेता हाउस ऑफ कॉमंस के लिए चुने गए. इनमें ऋषि सुनक, सुएला ब्रेवर्मन और प्रीति पटेल सहित अन्य नेता शामिल हैं.

Advertisment
author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Indian origin leaders in UK

Indian origin leaders in UK ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

ब्रिटेन के आम चुनाव के नतीजे आ गए हैं. कंजर्वेटिव पार्टी को इस बार बुरी हार मिली है. लेबर पार्टी 14 साल के वनवास के बाद सत्ता में वापसी करने वाली है. खास बात है कि इस चुनाव में भारतीयों की धमक देखने को मिली है. भारतीय मूल के 26 नेता चुनाव में विजय हासिल कर हाउस ऑफ कॉमंस के लिए मनोनीत हुए हैं. ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमंस में भारतीय मूल के सांसदों का दबदबा बढ़ गया है. कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार के बावजूद ऋषि सुनक रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीट से जीत गए हैं. सुनक ने रिचमंड और नॉर्थलेर्टन के लोगों का आभार जताया है. 

Advertisment

कंजर्वेटिव पार्टी में भारतीय मूल के नेताओं की धमक
सुनक के अलावा, अन्य भारतीय मूल के नागरिकों की बात करें तो सुएला ब्रेवर्मन और प्रीति पटेल ने भी जीत हासिल की है. सुएला ने फेरेहम और वाटरलूइल सीट से जीत दर्ज की तो प्रीति ने विथम सीट से जीत का परचम लहराया. कंजर्वेटिव पार्टी के गगन मोहिंद्रा ने भी साइथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर सीट से विजय प्राप्त की. लीसेस्टर से कंजर्वेटिव की शिवानी राजा ने लेबर उम्मीदवार को मात दी है. लीसेस्टर से लेबर पार्टी के राजेश अग्रवाल उम्मीदवार के रूप के खड़े हुए थे. 

publive-image

लेबर पार्टी के इन भारतवंशी नेताओं को मिली जीत
कंजर्वेटिव के साथ-साथ लेबर पार्टी के भी कई भारतीय मूल के नेताओं ने जीत प्राप्त की है. लेबर पार्टी के नवेंदु मिश्रा ने स्टॉकपोर्ट से जीत हासिल की. लेबर पार्टी की फेल्थम और हेस्टन सीट से उम्मीदवार सीमा मलहोत्रा ने जीत प्राप्त की. लेबर पार्टी की वेलेरी वेज ने वॉल्सॉल और ब्लॉक्सविच सीटे से जीत दर्ज की. लीसा नंदी ने विगन सीट से जीत हासिल की. लेबर पार्टी की प्रीति कौल ने बर्मिंघम एजबेस्टन से तो तन्मजीत सिंह ने स्लॉग से जीत का परचम लहराया है. नादिया व्हिट्टोम ने नॉटिंघम ईस्ट सीट से लेबर पार्टी का झंडा गाड़ा है.  

Advertisment

publive-image

लेबर पार्टी के टिकट से इन्हें भी मिली जीत
लेबर पार्टी की ओर से इफोर्ड साउथ से जस अथवाल, साउथहेम्पटन टेस्ट सीट से सतवीर कौर, डर्बी साउथ से बैगी शंकर, वोल्वेरहेम्पटन वेस्ट से वरिंदर जस और हदर्सफील्ड सीट से हरप्रीत उप्पल ने जीत हासिल की. स्मैथविक सीट से गुरिंदर जोसन, वेल ऑफ ग्लेमॉर्गन सीट से कनिष्का नारायण तो डुडले सीट से सोनिया कुमार ने जीत दर्ज की, सुरीना ब्रेकनब्रिज ने वोल्वेरहेम्पटन नॉर्थ ईस्ट सीट से, किरिथ एंटविस्टल ने बोल्टोन नॉर्थ ईस्ट से, जीवुन संधेर ने लोफबोरोग सीट से और एशफोर्ड सीट पर सोजन जोसफ लेबर पार्टी का झंडा गाड़ा है.

Source : News Nation Bureau

Rishi Sunak Conservative Party Suella Braverman House Of Commons priti patel Labour Party British India UK Election British Parliament UK general election results Labour Party victory Indian-origin leaders in UK Indian diaspora influence in UK UK politics
Advertisment
Advertisment