Advertisment

UK Election 2024: ब्रिटेन में वोटिंग जारी, ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ डाला वोट, जानिए- सबकुछ

UK Election: ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. कंजर्वेटिव पार्टी से पीएम पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है. ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ वोट डाला है. उनके खिलाफ लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर चुनावी रण में हैं.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Rish Sunak

पत्नी अक्षता के साथ ऋषि सुनक( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

UK Election: ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. कंजर्वेटिव पार्टी से प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है. ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ वोट डाला है. सुनक के खिलाफ लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर चुनावी रण में हैं. चुनाव में किस की जीत होगी, सुनक करेंगे वापसी या उनके प्रतिद्वंदी स्टार्मर इतिहास रचेंगे. इसकी तस्वीर अगले दिन यानी शुक्रवार को साफ हो जाएगी. बता दें कि ब्रिटेन में अगले साल जनवरी में चुनाव होने थे, लेकिन पीएम सुनक ने 22 मई को देश में समय से पहले चुनाव कराने की घोषणा की थी. ब्रिटेन में ये चुनाव तय समय से करीब 6 महीने पहले हो रहे हैं.

Advertisment

वोट डालने के बाद ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के चेहरे पर मुस्कान दिखती है. उन्होंने लोगों से भी वोट डालने की अपील की है. ऋषि सुनक ने एक्स पर लिखा, 'वोटिंग शुरू हो चुकी है. लेबर पार्टी के बहुमत को रोकने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दें.' ऋषि सुनक ने वोट डालने के बाद पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ अपनी एक तस्वीर को भी एक्स पर पोस्ट किया है.

वहीं, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी वोट डाला है. उन्होंने भी लोगों से कंजर्वेटिव पार्टी को वोट देने की अपील की है. इसका एक वीडियो उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया है.

Advertisment

वोटिंग को लेकर लोगों में दिख रहा उत्साह

वोटिंग को लेकर ब्रिटेन के लोगों में गजब का उत्साह दिखने को मिल रहा है. पोलिंग स्टेशनों पर सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार साढ़े ग्यारह बजे) के बाद से ही लोगों की कतारें देखी जा रही हैं. यह वोटिंग गुरुवार रात 10 बजे (भारत में रात 2:30 बजे) खत्म होगी. ब्रिटेन में बैलट पेपर के जरिए मतदान होता है, जिसमें न केवल वहां के नागरिक बल्कि UK में रहने वाले कॉमनवेल्थ देशों के नागरिक जैसे भारतीय, पाकिस्तानी, ऑस्ट्रेलियाई भी वोट कर सकते हैं. बता दें कि यूके में कुल 650 निर्वाचन क्षेत्र हैं. स्पष्ट बहुमत का जादुई आंकड़ा 326 है.

Advertisment

अगले दिन शुक्रवार को आएंगे नतीजे

ब्रिटेन का भविष्य तय करने के लिए आज देश के 5 करोड़ वोटर्स सांसदों का चुनाव कर रहे हैं. वोटिंग के बाद ब्रिटेन के अलग-अलग मीडिया हाउस एग्जिट पोल देना शुरू कर देंगे. हालांकि चुनावी सर्वेक्षणों में स्टार्मर का पलड़ा भारी बताया जाता है. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी के सुनक को अपने आर्थिक सुधारों के दम पर वापसी की उम्मीद है. वोटिंग खत्म होने के बाद देश में रातभर पोलिंग स्टेशनों पर वोटों की गिनती होगी.

5 जुलाई (शुक्रवार) की सुबह तक ये साफ हो जाएगा कि चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी या लेबर पार्टी ने जीत दर्ज की. ये भी पता चल जाएगा कि सुनक और स्टार्मर में से कौन अगले पांच साल ब्रिटेन का प्रधानमंत्री रहेगा. ब्रिटेन में 14 साल से सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी का राज है. मगर, पार्टी इस बार के चुनाव में हारती नजर आ रही है. इलेक्शन से पहले हुए अलग-अलग सर्वे में विपक्ष की लेबर पार्टी को बहुमत मिलता दिखाया गया है.

Advertisment

ब्रिटेन की संसद में मौजूदा स्थिति

अगर 650 सीटों वाली ब्रिटेन की संसद की मौजूदा स्थिति को देखें तो उसमें अभी कंजर्वेटिव पार्टी के पास 344, लेबर पार्टी के पास 205, स्कॉटिश नेशनल पार्टी के पास 43, लिबरल डेमोक्रेटिक्स के पास 15, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी और सिन फिन पार्टी के पास 7-7 सीटे हैं, जबकि एक सीट पर रिफॉर्म पार्टी का कब्जा है. इनके अलावा 27 सीटें अन्य पार्टियों और निर्दलीयों के पास हैं. 

यूके जनरल इलेक्शन 2019 का हाल

Advertisment

2019 के आम चुनाव में यूके में जबरदस्त वोटिंग हुई थी. तब वोटिंग का प्रतिशत 67.3 रहा था. सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी और 365 सीटें मिली थीं. वहीं स्टार्मर की लेबर पार्टी दूसरी नंबर पर रही थी. उसके खाते में 202 सीटें आई थीं. वहीं लिबरल डेमोक्रेट्स को 11सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. इस बार लगभग सभी सर्वे में कंजरवेटिव पार्टी की करारी हार की आशंका जताई है.

Source : News Nation Bureau

Rishi Sunak Keir Starmer UK General Election 2024
Advertisment
Advertisment