Advertisment

Haryana Assembly Polls: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज, सुबह 7 बजे शुरू होगी वोटिंग

Haryana Assembly Polls: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होगा. राज्य की सभी 90 सीटों के लिए एक चरण में मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी. इस दौरान राज्य के दो करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Haryana Election 2024 do

हरियाणा विधानसभा चुनाव (File Photo)

Advertisment

Haryana Assembly Polls: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी शनिवार (5 अक्टूबर) को मतदान होगा. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरु होगी. जबकि मतदाता अपने मत का प्रयोग शाम 6 बजे तक कर पाएंगे. हरियाणा चुनाव में राज्य के कुल 2.03 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. बता दें कि सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग एक ही चरण में हो रही है. वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

बीजेपी तीसरी बार सस्ता में आने की कर रही कोशिश

बता दें कि बीजेपी 2014 से हरियाणा की सत्ता में काबिज है. 2014 में बीजेपी ने पहली बार राज्य में सरकार बनाई थी. उसके बाद 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने जेजेपी के साथ गठबंधन की सरकार बनाई. अब बीजेपी लगातार तीसरी बार राज्य की सस्ता में आने के लिए कोशिश कर रही है. वहीं कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर और किसान आंदोलन और पहलवान के मुद्दे को लेकर राज्य की सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है. जिसके फैसला शनिवार को राज्य के दो करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana Chunav: ‘कमल का फूल खिले’, सीएम नायब सिंह सैनी ने कुछ इस अंदाज में लोगों से की वोट देने की अपील

बीजेपी-कांग्रेस के अलावा ये दल भी चुनावी मैदान में

हरियाणा में प्रमुख प्रतिस्पर्धी दलों में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) के साथ-साथ इंडियन नेशनल लोकदल-बहुजन समाज पार्टी (इनेलो-बसपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-आजाद समाज चुनावी मैदान में है बीजेपी, कांग्रेस और आप को छोड़कर बाकी पार्टियां गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. 

ये भी पढ़ें: 'भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती मुख्य अर्थव्यवस्था', कौटिल्य इकॉनोमिक कॉन्क्लेव में बोले PM मोदी

1031 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

बता दें कि हरियाणा विधानसभी की सभी 90 सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होना है. इसके लिए वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी. जो शाम 6 बजे तक चलेगी. इस चुनाव में सभी पार्टियों के कुल 1,031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. राज्य में कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जम्मू-कश्मीर के साथ 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Israel Iran war: हमास, हिजबुल्लाह, हूती… सबके छक्के छुड़ा रहा है Israel, आखिर कैसे? जानिए ताकत का राज!

कुल 2.03 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के अनुसार, 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 2,03,54,350 मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें 1,07,75,957 पुरुष, 95,77,926 महिलाएं और 467 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. वहीं 90 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसके लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Haryana Assembly Haryana Election Haryana Assembly Election haryana assembly election 2024 Haryana Election 2024 Haryana Assembly Election Date 2024
Advertisment
Advertisment