Advertisment

Jammu Kashmir Election 2024 : पहले फेज में शाम 5 बजे तक 58.19 फीसदी मतदान, वोटर्स में दिखा जबरदस्त उत्साह

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में राजनीतिक दल ही नहीं बल्कि वोटर्स में भी काफी उत्साह बना हुआ है. केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में मतदान होना है, जिसके पहले चरण के लिए आज वोट डाले गए

author-image
Prashant Jha
New Update
Jammu Kashmir Election 2024

Jammu Kashmir Election First Phase Voting:जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार (18 सितंबर) को शांतिपूर्ण मतदान हुआ.  शाम 5 बजे तक 58.19 फीसदी वोटिंग हुई. जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में राजनीतिक दल ही नहीं बल्कि वोटर्स में भी काफी उत्साह बना हुआ है. केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में मतदान होना है, जिसके पहले चरण के लिए आज वोट डाले गए. मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच भारी संख्या में वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.  बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया गया था. इसके बाद यहां विधानसभा चुनाव नहीं हुए, लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद घाट में एक बार फिर से विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.

Advertisment

दोपहर 1 बजे तक 41 फीसदी मतदान

 जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा है. इसी का नतीजा है कि दोपहर एक बजे तक केंद्र शासित राज्य के 24 सीटों पर हो रहे मतदान में 41.17 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. सबसे ज्यादा किश्तवाड़ में मतदान हुआ है, जहां 56.86 फीसदी वोट पड़े हैं. जबकि सबसे कम पुलवामा में 29.84 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वहीं अनंतनाग में 37.902, डोडा में 50.81, कुलगाम में 39.91, रामबन में 49.68 और शोपियां में 38.72 फीसदी मतदान हुआ है.

किश्तवाड़ में मतदान के दौरान हंगामा

Advertisment

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है. हालांकि इस दौरान किश्तवाड़ के बागवान मोहल्ले में एक मतदान केंद्र पर हमला हो गया. दरअसल, यहां मतदाताओं की पहचान को लेकर कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. जिसके बाद कुछ देर के लिए मतदान को रोकना पड़ा.

पहले चरण में कुल 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

जम्मू-कश्मीर के जिन सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनपर कुल 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें से 90 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चलेगी.

Advertisment

पहले चरण में 23.27 लाख वोटर्स ने डाले वोट

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 23.27 लाख मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 11.76 लाख पुरुष और 11.51 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. इनमें से 5.66 लाख युवा मतदाता हैं जबकि 60 थर्ड जेंडर वोटर भी अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, घाटी में आखिरी बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इसके 10 साल बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.

सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

Advertisment

केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले चरण में सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए. बता दें कि जम्मू-कश्मीर की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरण में मतदान होना है. पहले चरण के लिए वोटिंग आज यानी 18 सितंबर को हो रही है. जबकि दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा. वहीं तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी. जबकि 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

इन जिलों में डाले गए वोट

पहले चरण में जिन सात जिलों में मतदान हुआ. इसमें पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, रामबाण, डोडा और किश्तवाड़ शामिल हैं. इन सातों जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है. एक अधिकारी के मुताबिक, पहले चरण के लिए किए गए सिक्योरिटी रिव्यू में यहां जितने फोर्स की जरूरत है, उससे कहीं अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024 Jammu and Kashmir Article 370 Jammu and Kashmir Assembly elections Jammu and Kashmir jammu and kashmir bypoll Jammu Kashmir Election 2024 Jammu and Kashmir Assembly
Advertisment
Advertisment