Advertisment

अगर आपकी भी आंखों में सुबह उठते समय हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय...चुटकियों में मिलेगा आराम!

Eye Irritation in Morning: दिनभर का प्रदूषण आदि में रहने के कारण भी आंखों में दर्द और जलन होती है. लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको आंखों की जलन को दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा और जलन कम हो जायेगा.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
eye

Eye Irritation in Morning (Social Media)

Eye Irritation in Morning:आज के इस भागदौड़ के लाइफ में मोबाइल, कंप्यूटर पर काम करने की वजह से लोगों की आंखों में थकान हो जाती है. जो सुबह उठने के बाद आंखों में जलन, सूजन और दर्द महसूस होने लगता है. इसके अलावा, दिनभर का प्रदूषण आदि में रहने के कारण भी आंखों में दर्द और जलन होती है. लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको आंखों की जलन को दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा और जलन कम हो जायेगा.

Advertisment

ग्रीन टी का उपयोग करें 

अगर सुबह के दौरान आपकी आंखों में जलन हो तो आप ग्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण होते हैं, जो आंखों की जलन और सूजन को कम करने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा आप टी बैग्स को भी गर्म पानी में डुबोने के बाद फ्रिज में ठंडा कर लें. फिर इन्हें अपनी आंखों पर रखें. इससे आंखों में ठंडक पहुंचेगी और जलन से राहत मिलेगी.

खीरे के टुकड़े को आंखों पर रखें

अगर सुबह के समय आपको भी आंखों में जलन होती है तो आप घर में खीरे के 2 छोटे टुकड़े करके बंद आंखों पर रखकर 2 मिनट के लिए आराम करें. इस उपाय को करने से आपको आंखों पर काफी आराम मिलेगा और जलन कम होने जायेगा.

गुलाब जल का प्रयोग करें

हमारे आंखों की समस्या के लिए गुलाब जल का उपयोग कई सालों से किया जा रहा है. अगर आपको सुबह आंखों में जलन या फिर इंफेक्शन हो जाए तो आप एक अच्छी क्वालिटी के गुलाब जल की कुछ बूंदों को आंखों पर डाल सकते हैं. इसके अलावा आप रुई के टुकड़े को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर करीब 8 से 12 मिनट तक रखें. ऐसा करने से आपके आंखों की सूजन और जलन में काफी राहत मिलेगी.

Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ!

आलू के टुकड़े आंखों पर रखें

अगर सुबह के समय में आपकी आंखों में जलन और सूजन महसूस होती है, तो आप आलू के टुकड़े को आंखों पर रख सकते हैं. इससे आंखों की जलन और सूजन में काफी मदद मिलेगी. साथ ही आंख की लालिमा भी कम होती है. इस उपाय को करने लिए आप आलू को छीलकर साप पानी से धो लें इसके बाद टुकड़े में काट कर इसे बंद आंखों पर रखें.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

eye care eye
Advertisment
Advertisment