बारिश में बाइक सवारों को इन अहम चुनौतियों का करना पड़ता है सामना

बरसात के मौसम में बाइक चालकों के लिए खतरा बना रहता है. लेकिन कार कब आपको धोखा दे दे, आप नहीं जानते. ऐसे में आज हम जानेंगे कि बारिश में बाइकर्स को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
bike and rain

बाइक टिप्स( Photo Credit : News Nation/Freepik)

बारिश का मौसम एक तरफ जहां सुकून और ताजगी लेकर आता है, वहीं दूसरी तरफ़ बाइक सवारों के लिए कई चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. बारिश में बाइक चलाना अपने आप में जोखिम भरा होता है और इसमें कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है. बाइक चलाते समय हमेशा डर बना रहता है कि कहीं टायर फिसल ना जाए. ऐसे में हम आज इस खबर में जानेंगे कि बारिश के दौरान बाइक को किस तरह से चलाए ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित रहे. आइए विस्तार से जानते हैं बारिश में बाइक वालों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में. 

Advertisment

बाइक चलाने वालों के लिए सबसे बड़ी चुनौती

बारिश के दौरान सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं. अगर सड़कें सही नहीं होती हैं तो गड्ढे पानी से भर जाते हैं, जिससे उन्हें देख पाना मुश्किल हो जाता है. फिसलन भरी सड़कें और छुपे हुए गड्ढे बाइक सवारों के लिए बड़े हादसे का कारण बन जाते हैं. बारिश में अक्सर धुंधलापन और पानी की बौछार के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है. इससे सड़क पर आने वाले अन्य वाहनों और पैदल यात्रियों को देख पाना कठिन हो जाता है. विजिबिलिटी कम होने से दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है.

अचानक ब्रेक लेने पर बढ़ जाता है खतरा

गीली सड़क पर ब्रेक लगाना मुश्किल हो जाता है. टायर का सड़क से संपर्क कम हो जाता है जिससे ब्रेक लगाते समय बाइक स्लिप हो सकती है. अचानक ब्रेक लगाने पर बाइक गिरने का खतरा अधिक होता है. बारिश के कारण अक्सर ट्रैफिक जाम लग जाते हैं. जाम में फंसी बाइक सवारों को अपनी बाइक को बैलेंस करना और सुरक्षित रूप से निकालना एक बड़ी चुनौती होती है. बारिश के दौरान कई बाइक सवार बिना उचित रेनकोट, हेलमेट और अन्य सुरक्षा गियर के बाइक चलाते हैं. बिना हेलमेट के गिरने पर सिर में चोट का खतरा बढ़ जाता है. रेनकोट और वाटरप्रूफ गियर के अभाव में बाइक सवार भीग सकते हैं जिससे उन्हें ठंड लग सकती है और बीमार होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें- अचानक गाड़ी की ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें...जानिए ये अहम टिप्स

बारिश में बाइक की स्पीड पर लग जाती है लगाम

बारिश के दौरान अन्य वाहनों की गति भी कम हो जाती है. इसके अलावा, कुछ वाहन चालक लापरवाही से तेज गति से भी चलते हैं, जिससे बाइक सवारों के लिए खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सड़क पर बाइक चलाते समय स्पीड कंट्रोल रखना महत्वपूर्ण हो जाता है. बारिश में कभी-कभी बाइक की हेडलाइट और टेल लाइट सही ढंग से काम नहीं करतीं. ऐसे में अन्य वाहन चालक बाइक को ठीक से नहीं देख पाते, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. इसी तरह, संकेत देने वाले लाइट्स भी खराब हो सकते हैं, जिससे लेन बदलते समय समस्या हो सकती है.

बारिश के दौरान मानसिक तनाव

बारिश में बाइक चलाने से मानसिक दबाव बढ़ जाता है. बाइक सवारों को हमेशा सतर्क रहना पड़ता है और यह मानसिक तनाव का कारण बन सकता है. बारिश में हमेशा दुर्घटना का डर बना रहता है, जिससे बाइक सवार का ध्यान बंट सकता है. बारिश में बाइक चलाना जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन उचित सावधानियों के साथ इसे सुरक्षित बनाया जा सकता है.

Advertisment

बाइक सवारों को उचित सुरक्षा गियर का उपयोग करना चाहिए, सड़क की स्थिति के अनुसार गति नियंत्रित रखनी चाहिए और ब्रेक का सही ढंग से उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा, बारिश के दौरान बाइक चलाते समय धैर्य और सतर्कता बनाए रखना भी आवश्यक है. बारिश का आनंद लेते हुए भी सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Rain challenge of bikers in rain trouble of bikers rain bike
Advertisment
Advertisment