Advertisment

बाइक के टायरों में नाइट्रोजन भरने के क्या हैं फायदे...फिलिंग कराने से पहले जान लें जरूरी जानकारी

क्या आप भी अपनी बाइक के टायरों में नाइट्रोजन भरवाना चाहते हैं और कन्फ्यूजन है तो ये खबर आपके काम की है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Nitrogen in bike tires

बाइक के टायरों में नाइट्रोजन( Photo Credit : News Nation)

आजकल लोग बाइक और कार के टायरों में सामान्य हवा की जगह नाइट्रोजन भरवा रहे हैं. क्या आपने भी अपनी बाइक में नाइट्रोजन भरवाने के बारे में सोचा है? ये बातें कई लोगों के मन में आती हैं लेकिन उन्हें कन्फ्यूजन होता है कि क्या वाकई में नाइट्रोजन बाइक के टायर्स के लिए सही साबितो होगा? आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या बाइक के टायरों में नाइट्रोजन भरना सही साबित हो सकता है? तो आइए हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं. बाइक की टायर्स हो कार के टायर्स दोनों के लिए नाइट्रोन सही होता है. 

Advertisment

क्या बाइक के टायर में भरवा सकते हैं नाइट्रोजन?

हम बाइक के टायर्स के बारे में जान लेते हैं कि अगर नाइट्रोजन भरवाते हैं तो क्या लाभ हो सकता है. बाइक के टायर्स में नाइट्रोजन भरवाने से के फायदे होते हैं. इसमें सबसे पहले तो बाइक के परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर करता है. बता दें कि नाइट्रोजन से भरे टायर्स में प्रेशर समान रहता है क्योंकि नाइट्रोजन की मॉलिक्यूल आकार में बड़े होते हैं और यह हवा की तुलना में धीरे-धीरे निकलती है.

बढ़ जाती है टायरों की लाइफ?

नाइट्रोजन गैस समान्य गैसों की तुलना में कम रिएक्टिव होती है, जिससे टायर्स और रिम्स पर ऑक्सीडेशन का खतरा कम होता है. इसके अलावा सही और स्थिर टायर दबाव के कारण वाहन का माइलेज भी बेहतर होता है. नाइट्रोजन हवा की तुलना में तापमान में परिवर्तन के साथ कम विस्तार और संकुचन करती है, जिससे टायर्स की लाइफ बढ़ जाती है. 

ये भी पढ़ें- कार के ब्रेक हो जाए फेल तो अपनाएं तुरंत ये तरीका, एक्सीडेंट होने के चांस हो जाते हैं कम!

गर्मी के दिनों में बढ़ जाती है डिमांड

वहीं, गर्मी के मौसम में नाइट्रोजन भरवाने का फायदा ये है कि टायर फटने की संभावना कम होती है क्योंकि यह सामान्य हवा की तुलना में काफी ठंडी होती है, जो गर्म होने के बाद भी टायरों को ठंडा रखती है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सामान्य उपयोग के लिए, हवा भी पर्याप्त होता है और नाइट्रोजन भरवाने में ज्यादा पैसे लगते हैं इसलिए, यह एक वैकल्पिक विकल्प है जिसे आप अपने जरूरत और बजट के आधार पर चुन सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

Bike Nitrogen Bike Bike Tires Normal Air Bike Tires Bike Nitrogen Filling Correct
Advertisment