Advertisment

CC IN Bike Engine: बाइक में सीसी का क्या होता है एग्जैक्ट काम, समझिए पूरा मैकेनिज्म

CC IN Bike Engine: हम अक्सर लोगों को ये बात करते हुए सुनते हैं कि आपके पास कौन सी सीसी बाइक है? आपने कितनी सीसी की बाइक खरीदी है? लेकिन हम ये नहीं जानते हैं कि असल सीसी का मतलब क्या होता है?

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
CC IN Bike Engine

सीसी का क्या होता है मतलब?( Photo Credit : News Nation)

CC IN Bike Engine: जब हम बाइक या कार खरीदने शोरूम जाते हैं तो देखते हैं कि बाइक यार कितने सीसी की है. यानी बाइक या कार का इंजन कितने सीसी का है? ऐसे में शोरूम का कर्मचारी बताता है कि बाइक 110 सीसी की है या कार 1200 सीसी की है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसमें CC का क्या मतलब है? आखिर सीसी क्या तय करती है, कार और बाइक के लिए क्या है जरूरी?  हम इस खबर में विस्तार से जानेंगे कि सीसी क्या होता है. तो चलिए बिना समय गंवाए आपको ये जानकारी देते हैं.

Advertisment

तो सीसी का असल मतलब ये है? (CC Meaning In Bike Engine)

सीसी (CC) का मतलब क्यूबिक सेंटीमीटर (Cubic Centimeters) होता है. ये इंजन के कंबशन चैंबर की कुल क्षमता या वॉल्यूम को मापने की यूनिट है. इसे इंजन की क्षमता या डिस्प्लेसमेंट भी कहा जाता है. सीसी इंजन के सिलेंडर के अंदर के कंबशन चैंबर की कुल अमाउंट को शो करता है. उदाहरण के लिए, 1000 सीसी का मतलब है कि इंजन के सभी सिलेंडरों का ज्वाइंट वॉल्यूम 1000 क्यूबिक सेंटीमीटर होता है.

फ्यूल एफिशिएंट के लिए बेहतर होता है?

साथ ही आपको बता दें कि सीसी का सीधा संबंध इंजन की पावर और परफॉरमेंस से होता है. अधिक सीसी वाला इंजन अधिक पावर और टॉर्क जेनरेट करता है. यही कारण है कि रेसिंग बाइक्स और हाई परफॉरमेंस कारें हाई सीसी के इंजन का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि हाई सीसी वाले इंजन अधिक पावर उत्पन्न करते हैं, वे अधिक ईंधन भी खर्च करते हैं. इसलिए, कम सीसी वाले इंजन आमतौर पर अधिक फ्यूल एफिशिएंट होते हैं और इन्हें सिटी ड्राइविंग और लंबी यात्रा के लिए बेस्ट माना जाता है.

ये भी पढ़ें- एक्सीडेंट के दौरान कैसे काम करता है Airbag, जानें सब A to Z

हाई परफॉर्मेंसवाली बाइक में होता है यूज?

अब आप जान लेते हैं कि सीसी और इंजन कितने प्रकार के होते हैं. इंजन आमतौर पर कम सीसी के होते हैं और बाइक में अधिक पॉपुलर होते हैं. इंजन की बात करें तो यह एक मल्टी-सिलेंडर इंजन होता है. ये इंजन हाई सीसी के होते हैं और कारों और हाई परफॉर्मेंसवाली बाइक में उपयोग किए जाते हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

role of CC in engine what is CC meaning of CC CC mean in a bike CC mean
Advertisment