How to ride a Bike in the Rain : बारिश में बाइक चलाते समय भूलकर भी न करें ये गलती...नहीं तो जिंदगी से धो देंगे हाथ

बारिश में बाइक चलाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में आज इस खबर में हमने बारिश में बाइक चलाने के टिप्स दिए हैं. जो बाइक राइडर के लिए सही साबित हो सकता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
how to ride a bike in the rain

बाइक टिप्स( Photo Credit : News Nation)

अगर आपके पास बाइक है और आप बाइक से हर रोज चलते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है. अकसर देखा जाता है कि बाइक चलाने वालों के साथ कई समस्यां आती हैं. खासकर जब बारिश का मौसम होता है तो बारिश बाइक वालों के लिए चुनौती बन जाती है. इसमें कोई शक नहीं है कि बारिश में बाइक चलाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है. फिसलन भरी सड़कें, कम दृश्यता और अन्य जोखिम इसे खतरनाक बनाते हैं. लेकिन अगर सही सावधानियों का पालन किया जाए, तो आप सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं. अब इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर बाइक चलाते वक्त क्या ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

भारी बारिश में करें ये काम

अगर भारी बारिश हो रही है तो उस दौरान कहीं रुकने की कोशिश करें. अगर आप जल्दी में हैं तो धीरे-धीरे बाइक चलाएं. बारिश के दौरान सड़कों पर फिसलन बढ़ जाती है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको बाइक हमेशा सामान्य से धीमी गति से चलानी चाहिए. धीरे-धीरे गाड़ी चलाने से आपके पास अचानक ब्रेक लगाने या गाड़ी मोड़ने के लिए पर्याप्त समय होता है. अचानक ब्रेक लगाने से बचें. आगे और पीछे के ब्रेक को मिलाकर धीरे-धीरे ब्रेक लगाएं. इससे टायर की पकड़ बनी रहेगी और बाइक फिसलेगी नहीं होगी. विशेष रूप से फिसलन भरी सड़कों पर, ब्रेकिंग दूरी बनाए रखते हुए धीरे से ब्रेक लगाना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

ये भी पढ़ें- कार की खराब माइलेज हैं परेशान...तो कर रहे हैं हर रोज ये बड़ी गलती

खराब सड़कों पर जरा ध्यान से चले

बारिश के दौरान सड़कों पर गड्ढे, तेल के दाग और पानी जमा हो जाता है. गहरे गड्ढों में पानी भरा होने के कारण उनका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है, जिससे टायर फिसल जाता है और गाड़ी गड्ढे में गिर जाती है. बारिश में विजिबिलिटी कम हो जाती है, इसलिए हेडलाइट्स और इंडिकेटर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. दिन में भी अपनी हेडलाइटें चालू रखें ताकि अन्य वाहन चालक आपको आसानी से देख सकें. मुड़ने से पहले इंडिकेशन का उपयोग अवश्य करें. 

बारिश के मौसम में खरीद लें जरुरी के सामान

बारिश में हेलमेट, रेनकोट और वाटरप्रूफ दस्ताने भी पहनें. ये न केवल आपको सूखा रखेगा बल्कि आपकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा. रेनकोट का रंग चमकीला होना चाहिए ताकि आप सड़क पर आसानी से दिख सकें. बारिश में ब्रेकिंग दूरी बढ़ जाती है. इसलिए, अचानक ब्रेक लगने की स्थिति में टकराव से बचने के लिए अन्य वाहनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें. बारिश में टायर की पकड़ अच्छी होना बहुत जरूरी होता है. अपने टायरों की स्थिति की नियमित रूप से चेक करें और अगर वे घिस गए हैं तो उन्हें बदल दें.

Source : News Nation Bureau

Bike Tips bike tips rain bike tips
Advertisment