Advertisment

5-डोर महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी 2023 में लॉन्च होंगी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई 5-डोर मारुति सुजुकी जिम्नी को सुजुकी जिम्नी लॉन्ग कहा जाएगा और यह सिएरा पर आधारित होगी. इसमें 300 मिमी लंबा व्हीलबेस और 300 मिमी से बड़ा होने की संभावना है.

author-image
Vijay Shankar
New Update
Mahindra Thar and maruti jimny

Mahindra Thar and maruti jimny ( Photo Credit : File)

भारत में SUV सेगमेंट में ऑफ-रोड के लिए खास तौर पर आई Mahindra Thar ने मार्केट में खास जगह बनाई है. अब मारुति सुजुकी भी अपनी पॉपुलर एसयूवी जिम्नी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. महिंद्रा और मारुति सुजुकी ने 2023 में भारतीय बाजार में थार और जिम्नी के 5-डोर वर्जन को लॉन्च करने की घोषणा की है. जिम्नी और थार के दोनों 5-डोर वर्जन के ऑटो एक्सपो 2023 के जनवरी महीने में भारत में डेब्यू करने की उम्मीद है. वर्तमान में, Mahindra भारतीय सड़कों पर नए 5-डोर Thar की टेस्टिंग कर रही है, जबकि यूरोप में मारुति सुजुकी 5-डोर जिम्नी की टेस्टिंग की जा रही है. 

Advertisment

5-डोर महिंद्रा थारो

आने वाले 5-डोर वाले Mahindra Thar मॉडल में 2-डोर मॉडल की तुलना में लंबा व्हीलबेस होगा. यानी इसमें केबिन स्पेस ज्यादा होगा. पांच-दरवाजे वाला मॉडल मौजूदा 3-दरवाजे वाले मॉडल की तुलना में अधिक स्पेस होगा. एसयूवी के मेटल हार्ड टॉप के साथ आने की भी संभावना है. 5-डोर Mahindra Thar में 2.0L टर्बो पेट्रोल और 2.2L टर्बो डीजल इंजन होगा जिसका इस्तेमाल 3-डोर Thar में भी किया गया था. महिंद्रा अधिक पावर और टॉर्क के लिए इंजन में थोड़ा बदलाव कर सकती है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें : EV तो खरीद ली पर कम दूरी बन रही सिरदर्द, अब नहीं होना होगा परेशान मिलेगा समाधान

Advertisment

5-डोर मारुति जिम्नी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई 5-डोर मारुति सुजुकी जिम्नी को सुजुकी जिम्नी लॉन्ग कहा जाएगा और यह सिएरा पर आधारित होगी. इसमें 300 मिमी लंबा व्हीलबेस और 300 मिमी से बड़ा होने की संभावना है. लीक हुई रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि नई 5-डोर जिम्नी लॉन्ग की लंबाई 3,850 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,730 मिमी होगी. व्हीलबेस 2,550mm और ग्राउंड क्लियरेंस 210mm हो सकता है. बताया जा रहा है कि इस SUV का कर्ब वेट 1,190kg है, जो 3-डोर Sierra से 100kg ज़्यादा है. नई सुजुकी जिम्नी एलडब्ल्यूबी नए डिजाइन के साथ आएगी. बड़े बदलाव फ्रंट फेसिया में देखने को मिलेंगे. इसमें ब्रांड की नई डिजाइन भाषा होगी. बूट स्पेस के मौजूदा 85-लीटर से काफी बढ़ने की उम्मीद है. यह ब्रेज़ा के 1.5L K15C पेट्रोल इंजन को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ ले जाने की संभावना है. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होने की संभावना है.  

expo 2023 Mahindra Thar महिंद्रा थार मारुति जिम्नी ऑटो एक्सपो रोहित शर्मा के 5 महारिकॉर्ड Auto Expo maruti jimny 5 door Maruti Jimny and Mahindra Thar 5 Door maruti jimny
Advertisment
Advertisment