Advertisment

नितिन गडकरी ने बताया एयरबैग्स का सही- सही खर्च, कंपनियां बता रहीं ज्यादा

6 Airbags In Cars: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Minister of Road Transport and Highways of India) का हालिया बयान आया है. जिसमें उन्होंने (Nitin Gadkari) कार में 6 एयरबैग्स को लेकर अपनी कैलकुलेशन बताई है.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
6 Airbags In Cars

6 Airbags In Cars( Photo Credit : Newsnation)

6 Airbags In Cars: कारों में 6 एयरबैग्स होने को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है. माना जा रहा कि सरकार (Minister of Road Transport and Highways of India) बहुत जल्द कार में 6 एयरबैग्स होना अनिवार्य करने जा रही है, लेकिन इस पर अभी किसी डेट का खुलासा नहीं हुआ है. वहीं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Minister of Road Transport and Highways of India) का हालिया बयान आया है. जिसमें उन्होंने (Nitin Gadkari) कार में 6 एयरबैग्स को लेकर अपनी कैलकुलेशन बताई है. दरअसल लोकसभा में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant DubeyMember of the Lok Sabha) के कार में 6 एयरबैग्स होने को लेकर सवाल पूछा गया. जिस पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अपनी बात रखी.

Advertisment

वाहन कंपनियां एयरबैग्स का खर्च बता रहीं ज्यादा

पिछले दिनों वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के चेयरमेन बी सी भार्गव का इस विषय पर बयान आया था. उनका कहना था कि अगर सरकार गाड़ियों में 6 एयरबैग्स का होना अनिवार्य करती है तो इससे ग्राहकों के लिए कार खरीदना पहले के मुकाबले और महंगा हो जाएगा. क्यों कि कार में 4 और एयरबैग्स ने कंपनी की लागत में बढ़ोतरी हो जाएगी. उनका मानना था कि 6 एयरबैग्स के अनिवार्य हो जाने से प्रति गाड़ी पर 60 हजार रुपये खर्च बढ़ जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः होंडा ने प्रीमियम बाइक सेगमेंट में लांच की 300 सीसी की बाइक 'HONDA CB 300F' बाइक

नितिन गडकरी ने बताया कितना बढ़ेगा खर्च

इस पर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का कहना है कि कंपनियों द्वारा अतिरिक्त खर्च की बात समझ से बाहर है. क्यों कि एक एयरबैग का खर्च सिर्फ 800 रुपये ही होगा. ऐसे में 4 एयरबैग्स का खर्च 3200 रुपये ही होगा. वहीं कुछ और एक्सेसरीज को जोड़ा जाए तो 5000 लागत मानी जा सकती है. ऐसे में 60 हजार रुपये तक खर्च बढ़ने की बात सिरे से खारिज होती है.

Advertisment

Nitin Gadkari News Nitin Gadkari Latest News Nitin Gadkari airbags in cars Nitin Gadkari Update 6 Airbags In Cars
Advertisment
Advertisment