Advertisment

आप तो नहीं बना रहे चमचमाती गाड़ी को कबाड़! कार की लाइफ बढ़ाने के लिए काम आएंगे ये टिप्स

Car Maintenance Tips: अगर आप ने भी नई कार ली है तो इस खबर को पढ़ना और भी जरूरी हो जाता है. कार की सही तरह से देखरेख आपकी कार की लाइफ बढ़ा सकती है ताकि मीलों तक का सफर तय किया जा सके.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Car Maintenance Tips

Car Maintenance Tips( Photo Credit : Social Media)

Car Maintenance Tips: बहुत से लोग जब नई चमचमाती कार खरीदते हैं तो उसकी ठीक तरह से देखरेख नहीं कर पाते. जिसका असर  कार की लाइफ पर पड़ता है और कुछ महिनों में ही चमचमाती नई कार कबाड़ बन जाती है. अगर आप ने भी नई कार ली है तो इस खबर को पढ़ना और भी जरूरी हो जाता है. कार की सही तरह से देखरेख आपकी कार की लाइफ बढ़ा सकती है ताकि मीलों तक का सफर तय किया जा सके. कई बार कार ड्राइव करने के दौरान लोग ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जिनका उनका खुद पता नहीं लग पाता. आइए जानते हैं कार ड्राइविंग के दौरान कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Advertisment

क्लच के ऊपर जोर देकर गाड़ी चलाना

अगर कार ड्राइविंग के दौरान आप भी ट्रैफिक में क्लच के ऊपर जोर देकर गाड़ी चलाते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. ऐसा करने से कार की माइलेज और इंजन दोनों पर प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही अगर आप गियर शिफ्ट करने के दौरान भी क्लच पर जोर देकर पैर लंबे समय तक रखते हैं तो इससे भी इंजन पर जोर पड़ती है. इस आदत को भी बदलना चाहिए.

इंजन ऑयल के चुनाव में पैसों की बचत का सोचना

कई बार वाहन चालन पैसों की एक्सट्रा बचत के लिए सस्ते इंजन ऑयल को डलवाते हैं. सस्ते इंजन ऑयल से कार के इंजन पर इसका प्रभाव पड़ता है. इसलिए ऐसा करने से भी बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Audi A8 L लग्जरी सेडान से उठा पर्दा! बॉलिवुड हसीना कियारा आडवाणी रही मौजूद

टायर प्रेशर को नजरअंदाज करना 

कई बार कार ड्राइव करने के दौरान चालक टायर प्रेशर को नजरअंदाज करते हैं. ऐसा करने से कार की  माइलेज और इंजन दोनों पर असर पड़ता है.इसलिए चालक को समय- समय पर टायर प्रेशर को चेक करवाते रहना चाहिए.

HIGHLIGHTS

  • कार ड्राइविंग के दौरान छोटी- छोटी गलतियों से कार के इंजन पर असर पड़ता है
  • बचत के लिए कार में सस्ते इंजन ऑयल का चुनाव करने से हमेशा बचाना चाहिए
car maintenance Car Life car maintenance tips Car Maintenance Tips 2022
Advertisment
Advertisment