Advertisment

CNG या Electric Car...जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा होता है खतरा

अगर आपके पास सीएनजी या इलेक्ट्रिक कार है तो यह खबर आपके काम की है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इन कारों में इस समस्या के क्या कारण हैं।

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
cng car vs electric car

सीएनजी कार वर्सेज इलेक्ट्रिक कार ( Photo Credit : News Nation)

देश में भीषण गर्मी के बीच कारों में आग लगने की कई खबरें आ रही हैं. तापमान इतना अधिक हो गया है कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों में आग लग रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि गाड़ियों के कौन से वेरिएंट में आग लग रही है? आखिर किन कारों में आग लगने का खतरा ज्यादा हो रहा है. तो सबसे जान लेते हैं कि आखिर सीएनजी कारों  लगने के मुख्य कारण क्या होता है? अगर आपके पास CNG कार है तो आग लगने के कई कारण हो सकते हैं? जिनमें सबसे पहले आता है हाई प्रेशर स्टोर. 

Advertisment

सीएनजी कारों क्यों लगती है आग? 

यदि किसी भी कारण से ईंधन का रिसाव होता है तो यह आग लगने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है. सीएनजी कारों की फ्यूल लाइन या टैंक पर हमेशा ध्यान दें क्योंकि इनसे गैस लीक होने की संभावना रहती है. अगर इसमें खामी पाई गई तो कार में आग लगने की संभावना होती है. अगर आपके पास पेट्रोल से चलने वाली कार है और आप उसमें बाहर से सीएनजी किट ठीक से नहीं सेट करवाते हैं तो कभी भी दुर्घटना होने की संभावना रहती है. ऐसे में CNG किट सेट करवाते समय इन बातों का ध्यान रखें. साथ ही अगर इसकी वायरिंग लूज होती है तो आग लगने का खतर बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें- महिंद्रा ने Scorpio N को किया रिकॉल, सामने आई बड़ी खामी!

अगर है इलेक्ट्रिक कार तो...?

अब आगे जानते हैं कि अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है तो इन वैरिएंट की कारों में आग कैसे लगती है. आखिर इन कारों में आग लगने का मुख्य कारण क्या है? इलेक्ट्रिक कारों में अलग लगने का मुख्य कारण बैटरी का ओवर हिट होना होता है. बैटरी हिट होता है तो ब्लास्ट हो जाता है और ऐसे में आग लगने की चांस बढ़ जाती है. साथ ही शॉर्ट सर्किट के कारण भी आग लगता है. वहीं, जब बैटरी की पैक में खराबी और फिजिकल डैमेज होता है, तो आग लगने की वजह बन जाती है. इन कारों को हमेशा इनके ओरिजनल चार्जर से ही करें. 

ये भी पढ़ें- Yamaha RX 100 की लॉन्चिंग में सामने आ रहे हैं रोड़े, जानिए कब तक मार्केट में बना पाएगी जगह

Source : News Nation Bureau

CNG Car CNG News Causes of Electric Car Fire Causes of CNG Car Fire
Advertisment