क्या आपको कार चलाते समय आती है नींद, जानें ये आसान सा टिप्स

क्या आप कार चलाते समय सो जाते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको नींद आती है तो क्या करें।

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
falling asleep while driving

कार चलाते समय नींद आना( Photo Credit : Twitter)

क्या आपको भी कार चलाते समय नींद आती है? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको कार चलाते वक्त नींद आ जाए तो क्या करें. अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के दिनों में कार चलाते समय नींद आने लगती है, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि गाड़ी चलाते समय सोएं नहीं. कई बार हमें कार चलाते समय नींद आ जाती है, जो हमारी सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है. नींद आने पर यदि हम सही कार्रवाई नहीं लेते हैं, तो यह दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है. 

Advertisment

जरुरी है नींद पूरा करना

सही समय पर सोना आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आपको कार चलाते समय नींद आ सकती है. लंबी यात्रा पर जाने से पहले या कार चलाते समय, आपको आरामपूर्वक खाना खाना चाहिए. इससे आपका शरीर सक्रिय रहेगा और आपको नींद नहीं आएगी. कार चलाते समय नींद आने पर आप अपने मन को लगाने के लिए संगीत सुन सकते हैं, या फिर अपने साथी के साथ बातचीत कर सकते हैं. अगर नींद आने का इशारा होता है तो आप अपने चेहरे पर ठंडा पानी लगा सकते हैं, यह आपको जागरूक रखेगा.

सफर के दौरान करे ये काम

अगर आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही है तो आप बेहतर है कि आप रोड साइड पार्क करके एक छोटी सी आराम कीजिए, फिर जब आप ठीक महसूस करें तो कार चलाना जारी रखें. कार चलाते समय नींद आने की स्थिति में, यह जरूरी है कि आप सुरक्षित रहें और सुरक्षा को प्राथमिकता दें. यदि आप नींदयुक्त महसूस करते हैं तो तुरंत रुकें और एक सुरक्षित स्थान पर पार्क करें.

हर साल इतनी होती हैं मौतें

साल 2022 में भारत में कुल 4 लाख 61 हजार से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुईं. जिनमें 1 लाख 68 हजार लोगों की मौत हो गई. इस साल हर दिन 1264 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 462 लोगों की मौत हो गई. अगर प्रति घंटे के हिसाब से देखें तो हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हुईं और इनमें से 19 लोगों की मौत हो गई.

Source : News Nation Bureau

Drowsiness Car Bikes News Car Car Accident
Advertisment