क्या विदेशों में काम करता है भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए अन्य देशों में डीएल के नियम

क्या दुनिया के दूसरे देशों में काम करता भारतीय डीएल? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इस खबर में बताएंगे कि यह कैसे काम करेगाॉ.

author-image
Ravi Prashant
New Update
driving license work

भारतीय डीएल( Photo Credit : News Nation)

अगर आप किसी दूसरे देश में जा रहे हैं और आपको कुछ दिनों के लिए वहां रुकना है. ऐसे में अगर आपको वहां कार चलाने की जरूरत पड़े तो क्या आप वहां कार चला सकते हैं? ये सवाल आपके मन में जरूर आया होगा? आप कार चला सकते हैं, लेकिन क्या आपका इंडिया का ड्राइविंग लाइसेंस कार चलाने के लिए वैध होगा? भारत का ड्राइविंग लाइसेंस कई देशों में सीमित समय के लिए मान्य होता है, लेकिन यह हमेशा फुल टाइम ड्राइविंग के लिए मान्य नहीं होता है. विभिन्न देशों के ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता के नियम अलग-अलग होते हैं. नीचे कुछ प्रमुख देशों के नियम दिए गए हैं जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग किया जा सकता है.

Advertisment

 भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ जरुरी होता है IDP

अमेरिका समेत कई देशों में अधिकांश राज्यों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ IDP की आवश्यकता होती है. अधिकांश राज्यों में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कुछ महीनों तक ड्राइव कर सकते हैं. इसके बाद आपको स्थानीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आईडीपी क्या होता है? भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट की जरुरत पड़ेगी. 

ये भी पढ़ें- ईवी कारों की सच्चाई, ये खामियां देंगी आपको चौंका!

आखिर कैसे मिलता है आईडीपी?

अब जान लेते हैं कि ये आईडीपी कैसे मिलता है.अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP) एक आधिकारिक दस्तावेज है जो आपको विदेश में ड्राइविंग करने की अनुमति देता है. यह एक मल्टीलिंग्वल दस्तावेज होता है जो आपके घरेलू ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी को विभिन्न भाषाओं में जानकारी देता है, जिससे अन्य देशों में अधिकारी आपके ड्राइविंग लाइसेंस को समझ सकते हैं. अब ये भी जान लेते हैं कि आखिर ये मिलता कैसे है? भारत में IDP प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल है.

क्या होना चाहिए आपके पास?

सबसे पहले आपके पास वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. इसके बाद आपके पास पासपोर्ट और जहां जा रहे हैं, वहां की वीजा होना चाहिए. IDP के लिए आवेदन फॉर्म (Form 4A) भरें, जिसे आप अपने स्थानीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) से प्राप्त कर सकते हैं या Ministry of Road Transport and Highways की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज़

1. भरा हुआ आवेदन फॉर्म

Advertisment

2. पासपोर्ट की प्रतिलिपि

3. वीजा की प्रतिलिपि

4. वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि

5. पासपोर्ट साइज फोटो (आमतौर पर 4-5)

6. चिकित्सा प्रमाण पत्र (Medical Certificate)

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Driving License latest news DL Valid in Other Country Driving License New Rules Indian DL Driving license
Advertisment