Advertisment

पानी में डूबी गई कार...अब नहीं हो रही स्टार्ट, इंजन की लग गई वाट, बनवाने का खर्च उठाएगी इंश्योरेंस कंपनी

क्या आपकी कार पानी में डूब गई थी और अभी तक उसकी मरम्मत नहीं हुई है? अगर नहीं तो ये खबर आपके काम की है, जिसमें आपको कार इंश्योरेंस के बारे में बताया गया है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
how to recover insurance car

कार बीमा पॉलिसी( Photo Credit : News Nation/Social media)

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हुई बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. दिल्ली के कई हिस्सों में भारी जलजमाव हो गया है. वहीं, सड़कों पर गाड़ियां पानी में तैर रही हैं. ऐसे में वाहन मालिकों की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि सड़क पर चलते समय उनकी गाड़ियां बंद हो जारी हैं. कार हो या बाइक, सभी में पानी घुस रहा है और बंद हो जा रहे हैं, जिसके चलते वाहन मालिकों को अपनी कार या बाइक की मरम्मत कराने के लिए भारी खर्च उठाना पढ़ रहा. इसके अलावा, अगर आपके पास अपने वाहन के लिए उचित बीमा कवर नहीं है, तो आपको अपनी जेब से भुगतान करना होगा.

Advertisment

गाड़ियों के लिए होते हैं दो इंश्योरेंस?

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि कार या बाइक बीमा मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं. थर्ड पार्टी और कंप्रिहेंसिव पार्टी. थर्ड पार्टी बीमा मुख्य रूप से किसी और के वाहन को हुए नुकसान को कवर करता है. वहीं, कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस थर्ड पार्टी के साथ-साथ आपकी कार को हुए नुकसान को भी कवर करता है. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर कार पानी में चली जाए और आपकी कार पानी से क्षतिग्रस्त हो जाए तो क्या यह इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर होगा?

ये भी पढ़ें- बाइक के टायरों में नाइट्रोजन भरने के क्या हैं फायदे...फिलिंग कराने से पहले जान लें जरूरी जानकारी

Advertisment

पानी से डैमेज इंजन होगा कवर?

इसका सीधा आंसर होगा कि अगर आपका वाहन कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस के अंतर्गत है तो यह आपके वाहन के नुकसान के साथ-साथ प्राकृतिक आपदा, आग, पानी और चोरी से होने वाले नुकसान को भी कवर करेगा. अगर आपके वाहन का इंजन पानी के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है, तो इसे  कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस कवर के माध्यम से ठीक किया जा सकता है.यानी आपको अपनी जेब से पेमेंट करने की जरूरत नहीं है. हालांकि, इंश्योरेंस लेते समय ये ध्यान देने वाली बात होगी कि कंपनी प्राकृतिक घटनाओं से होने वाले नुकसान पर कवर दे रही है या नहीं?

ऐड-ऑन इंश्योरेंस जरुर लें

Advertisment

आइए अब जानते हैं कि ऐसे और कौन से बीमा हैं, जो वाहनों की क्षति या बेसिक समस्याओं के लिए बीमा कवर प्रदान करते हैं. एक होता है ऐड-ऑन इंश्योरेंस. इस बीमा के जरिए आप जीरो डेप, रो साइड एक्सीडेंट, पर्सनल कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर, एनसीबी प्रोटेक्टटर, की एंड लॉक रिप्लेसमेंट आदिल शामिल हैं. इसके अलावा अपनी गाड़ी के इंजन का भी अलग से इंश्योरेंस ले सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

rain water damage car insurance insurance policy renewal how to recover insurance car Insurance Claim insurance policy
Advertisment
Advertisment