बरसात के मौसम में अपनी कार को कैसे रखें सुरक्षित...जानें ये अहम टिप्स

बरसात के मौसम में आप अपनी कार को कैस सुरक्षित रखते हैं? आज हमने इस खबर में बताया है कि आप अपने कार कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Untitled design  10

कार टिप्स न्यूज( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

क्या आपके पास भी कार है? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. बारिश के मौसम में कार को सुरक्षित रखना एक चुनौती भरा काम होता है. ऐसे में बारिश के दौरान कार को पानी से बचाना जरूरी हो जाता है क्योंकि बारिश की पानी कार को जल्दी खराब कर देती है. कार की बॉडी में जंग लगने के चांस बढ़ जाते हैं. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बारिश के मौसम में आप अपनी कार को कैसे सुरक्षित रखें. आपने देखा होगा कि बारिश के मौसम में पानी गाड़ियां डूब जाती है, जिसके कारण इंजन पर बुरा असर होता है. तो चलिए आपको बिना समय गंवाए बताते हैं कि आखिर कैसे कार को सुरक्षित रख सकते हैं.

Advertisment

बारिश के मौसम कार की लाइफ

अगर आप अपनी कार बाहर पार्क कर रहे हैं तो आप अपनी कार के साथ अन्याय कर रहे हैं. आप अपनी कार को पार्किंग शेड या गैरेज में पार्क करने का प्रयास करें. शेड या गैरेज में पार्किंग सीधी बारिश से बचाती है. आपके पास गैराज उपलब्ध नहीं है, तो कार कवर का उपयोग करें. ये आपकी कार को बारिश, गंदगी और अन्य तत्वों से बचाने में मदद करेगा. विंडशील्ड वाइपर और वॉशर फ्लूइड की भी जांच करें. सुनिश्चित करें कि आपके विंडशील्ड वाइपर ठीक से काम कर रहे हैं और वॉशर तरल पदार्थ भरा हुआ है ताकि गंदगी और पानी को आसानी से साफ किया जा सके.

ये भी पढ़ें- बारिश में बाइक चलाते समय भूलकर भी न करें ये गलती...नहीं तो जिंदगी से धो देंगे हाथ

पुराने कार वालों को रखना होगा ये ध्यान

सुनिश्चित करें कि टायरों की स्थिति सही है और टायर में हवा का दबाव सही है. गीली सड़कों पर अच्छी पकड़ के लिए ये महत्वपूर्ण होता है. साथ ही, ब्रेक ठीक से काम कर रहे हैं और लाइटें (हेडलाइट्स, टेललाइट्स, इंडिकेटर) पूरी तरह चालू हैं ताकि गाड़ी चलाते समय विजबिलिटी बनी रहे.

सुनिश्चित करें कि कार का वेंटिलेशन सिस्टम ठीक से काम कर रहा है ताकि अंदर कोई संघनन न हो और खिड़कियां साफ रहें. अगर आपकी कार पुरानी है तो एंटी-रस्ट कोटिंग करवा लें ताकि बारिश के पानी से कार में जंग न लगे. वहीं, कार के पेंट को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सिंग या पेंट प्रोटेक्शन फिल्म का इस्तेमाल करें. बैटरी कनेक्शन और अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस की भी जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित और सूखे हैं.

Source : News Nation Bureau

car tips car in rainy season rainy season auto news nation
Advertisment