Advertisment

कार के ब्रेक हो जाए फेल तो अपनाएं तुरंत ये तरीका, एक्सीडेंट होने के चांस हो जाते हैं कम!

अगर कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या करें? अक्सर देखा जाता है कि जब ब्रेक फेल हो जाता है तो लोग सोच में पड़ जाते हैं कि क्या करें. ऐसे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
if brakes fail

कार के ब्रेक फेल होने पर क्या करें?( Photo Credit : News Nation/Pixels)

क्या आपके पास भी कार है? अगर हां, तो ये खबर आपके काम की है. जब हम कार चलाते हैं तो ड्राइविंग के दौरान हर सिस्टम महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में अगर कोई सिस्टम काम करना बंद कर दे तो दिक्कत हो जाती है. उदाहरण के लिए, यदि आप कार चला रहे हैं और कार का ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें? जब किसी कार का ब्रेक फेल हो जाए तो समझ नहीं आता कि क्या किया जाए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो सबसे पहले आपको घबराना नहीं चाहिए. आपको अपनी बुद्धि का प्रयोग करना होगा.

Advertisment

ब्रेक फेल होने पर क्या करें?

जब कार के ब्रेक फेल हो जाते हैं, तो ये एक घातक स्थिति बन जाती है जिसके लिए तत्काल समाधान की आवश्यकता होती है. इसमें कोई शक नहीं है कि ब्रेक न लगाना सड़क पर सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक हो जाता है, इसलिए इस समस्या का सही समाधान जानना बहुत जरूरी है. मान लीजिए कि आप कार चला रहे हैं और आपकी कार के ब्रेक फेल हो गए तो आपको सबसे पहले अपनी गाड़ी की स्पीड कम करनी होगी. इससे होगा कि आप अपनी का कंट्रोल में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सड़क को चीरते हुए गया निकला...बैक स्पीड में ऑटो की खतरनाक रेस, देखें वीडियो

हैंड ब्रेक का कैसे करें यूज?

जब आपकी कार की स्पीड कम हो जाए तो गियर बदलना शुरू कर दें. जैसे ही आप गाड़ी का गियर बदलेंगे, आपकी गाड़ी की स्पीड नियंत्रित हो जाएगी. जिसके जरिए कार को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा जब कार धीमी हो जाए तो आप हैंड ब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी तेज रफ्तार में हैंड ब्रेक का इस्तेमाल न करें, नहीं तो कार तुरंत पलट जाएगी. साथ ही अगर आपके पास हॉर्न बजाने की सुविधा है तो आप हॉर्न बजाए और जब गाड़ी धीरे हो जाए तो किसी आसपास खाली जगह पर गाड़ी को एकदम से रोक दे. 

आखिर क्यों होता है ब्रेक फेल?

अब सवाल यह है कि कार के ब्रेक फेल क्यों होते हैं, तो आइए इसका जवाब भी जान लेते हैं. दरअसल, कार के ब्रेक फेल होने के कई कारण हो सकते हैं. कार में ब्रेक फ्लूइड की कमी के कारण होने का चांस हो जाता है. अगर ब्रेक फ्लूइड का स्तर कम है, तो ब्रेक पेडल पर दबाव डालने पर ब्रेक काम नहीं करते हैं. इससे ब्रेक सिस्टम के समुचित कार्य में बाधा आती है. इसके अलावा, ब्रेक डिस्क या ड्रम के विस्तार की कमी के कारण ब्रेक विफल हो जाते हैं. यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब ये ब्रेक अनावश्यक रूप से या वाहन का उपयोग करने के बाद लगाए जा रहे हों.

Source : News Nation Bureau

Why do car brakes fail Car News Car brakes Car brakes fail
Advertisment