logo-image

अगर कार को धूप में करते हैं पार्क ... तो नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

क्या आप कार में धूप में ही पार्क करते हैं? अगर ऐसा है तो फिर आपके कार के लिए ये ठीक नहीं है

Updated on: 26 Mar 2024, 11:27 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी रोजाना अपनी कार धूप में पार्क करते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि पार्किंग की सुविधा न होने के कारण लोग अपने वाहन खुले में पार्क करने पड़ते हैं. बता दें कि आज पार्किंग समस्या हर बड़े शहरों में देखने को मिल रही है. आम इंसान कार तो खरीद लेता है लेकिन पार्किंग नहीं होने के कारण कहीं भी गाड़ी को पार्क करना पड़ता लेकिन वे भूल जाते हैं कि उनकी गलती से कार धीरे-धीरे बर्बाद हो रही है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे धूप में कार पार्क करने से उसकी लाइफ कम हो जाती है. अगर आप धूप में कार को पार्क करते हैं तो पहले आपकी बैटरी की लाइफ कम होगी.

इंजन में आने लगती है खराबी

धूप में कार को खड़ा करने से बैटरी को ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित होता है. इससे बैटरी की क्षमता कम हो जाती है और कार की इंजन शुरू नहीं हो पाता है. साथ ही धूप में कार को खड़ा करने से इंजन का तापमान बढ़ जाता है, जिससे इंजन के पार्ट्स में गड़बड़ी और क्षति हो  जाती है. यह लंबे समय तक धूप में खड़ी कारों के लिए एक मुख्य समस्या होती है.धूप के कारण कार के इंटीरियर में फेड हो जाने का खतरा होता है. यह उपयोगकर्ताओं के आराम और कार के रिसेल वैल्यू को कम करता है.

ये भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये जबरदस्त टू वीलर

कार की वैल्यू हो जाती है कम

धूप में खड़ी कार के टायर को उच्च तापमान के कारण पंचर होने की संभवाना होती है या उसके गर्म होने का खतरा होता है, जिससे उनका उत्पादनित क्षमता में कमी हो सकती है. धूप के कारण कार का पेंट फेड हो सकता है, जिससे उसकी रंगत धुवां और फीकी हो सकती है. आपने देखा होगा कि अगर आप लगातार अपनी कार को धूप में पार्क करते हैं तो उसके ओरिजिनल रंग में बदलाव देखने को मिलता है. इन सभी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए, कार को धूप में खड़ा करने से पहले विशेष ध्यान देना चाहिए. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कार को धूप में खड़ा करने से पहले उसकी सारी आवश्यक सुरक्षा और रख-रखाव की जांच की जाए.