Maruti Ignis: इन शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ मारुति इग्निस का नया एडिशन, ये है कीमत

Maruti Ignis: मारुति सुजुकी ने अपनी Ignis का नया Radiance Edition लॉन्च किया है. इस नए एडिशन में कुछ नए फीचर्स जोड़े है, आइए जानते हैं इसके बारे मे सबकुछ.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Maruti Ignis

Maruti Ignis

Maruti Ignis: मारुति सुजुकी ने अपनी फेमस कॉम्पैक्ट अर्बन एसयूवी, इग्निस का नया रेडिएंस एडिशन भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया है. देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने इसे वैरियस वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया है, जहां इसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये (Sigma वेरिएंट) से शुरू होती है. इग्निस की अब तक 2.8 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं, और इस नए एडिशन में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, जिनमें प्रीमियम इंटीरियर और मॉडर्न तकनीक के साथ बोल्ड एक्सटीरियर डिज़ाइन शामिल हैं. आइए जानते हैं विस्तार से.

Advertisment

इंजन और पावर

नई इग्निस रेडिएंस एडिशन में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 82 bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और 20.89 kmpl की माइलेज देता है. यह इंजन काफी दमदार है और बेहतर प्रदर्शन करता है, जो हर मौसम में ड्राइविंग का अच्छा एक्सपीरियंस देता है. इग्निस को पहली बार साल 2017 में भारत में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक इसकी 2.8 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं.

डिजाइन और स्पेस

इग्निस का नया रेडिएंस एडिशन कॉस्मेटिक बदलावों के साथ आता है. हालांकि, इसके डिजाइन और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह कार बाहर से कॉम्पैक्ट दिखती है, लेकिन अंदर से इसमें अच्छा स्पेस है. 5 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं. इसकी सीट्स भी कंफर्टेबल हैं. फीचर्स की भी इसमें कोई कमी नहीं है. इग्निस में कार और एसयूवी दोनों का फील मिलता है और यह न्यू-जेन रिगिड प्लेटफॉर्म पर बनी है, जो इसे मजबूती देता है.

यह भी पढ़ें: Price Hike: Mahindra की तीन SUV हुई महंगी, जानें कितनी बढ़ी कीमत

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में इग्निस में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ EBD और एयरबैग्स जैसे खास फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि, क्रैश टेस्ट में इसका प्रदर्शन अपेक्षाकृत कमजोर रहा है. एडल्ट प्रोटेक्शन सेक्शन में इग्निस को 34 में से सिर्फ 16.48 अंक मिले, जो 1 स्टार रेटिंग बनाता है. इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिली, लेकिन चालक की छाती को कमजोर सुरक्षा मिली है. चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के मामले में इग्निस को 49 में से 3.86 अंक मिले, जो 0 स्टार रेटिंग बनाता है.

मारुति सुजुकी इग्निस रेडिएंस एडिशन उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्सन है जो एक प्रीमियम और स्टाइलिश कॉम्पैक्ट एसयूवी की तलाश में हैं. इसके दमदार इंजन, बेहतर माइलेज और मॉडर्न फीचर्स के साथ, यह कार ड्राइविंग का शानदार अनुभव देती है. हालांकि, सेफ्टी के मामले में इसे कुछ सुधारों की आवश्यकता है. फिर भी, इग्निस एक सॉलिड कार है. अगर आप एक नई कार लेने की सोच रहे हैं, तो इग्निस रेडिएंस एडिशन पर विचार करना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2024 में ऑटोमोबाइल सेक्‍टर को क्‍या मिला, जानें यहां

Cars AUTO
Advertisment