Advertisment

पुतिन ने किम जोंग को लग्जरी कार गिफ्ट की: जानें क्या है इसके फीचर्स, क्या आप भी खरीद सकते हैं?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को रूस में तैयार लक्जरी कार- ऑरस सीनेट तोहफे में दी है. ये कार देखने में, फीचर्स में और लक्जरी में काफी हद तक रोल्स-रॉयस पर आधारित है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
aurus

aurus ( Photo Credit : social media)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को रूस में तैयार लक्जरी कार- ऑरस सीनेट तोहफे में दी है. ये कार देखने में, फीचर्स में और लक्जरी में काफी हद तक रोल्स-रॉयस पर आधारित है. कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन ने किम को ये तोहफा खुद अपनी ओर से दिया है. ऐसे में चलिए जानते हैं, आखिर क्या है इस कंपनी का इतिहास, क्यों बनाई गई ये कार, क्या-क्या है इसमें खास फीचर्स और आखिर क्या आप भी खरीद सकते हैं एक ऑरस कार...

Advertisment

कैसे तैयार हुई ऑरस?

दरअसल ऑरस कार पुतिन की एक पहल थी, वो अपने ही देश में एक लक्जरी कार बनाना चाहते थे. लिहाज उन्होंने रूस के सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल एंड ऑटोमोटिव इंजन इंस्टीट्यूट को राष्ट्रपति वाहन बनाने का निर्देश दिया और साल 2018 से ऑरस का पहला मॉडल - सीनेट - 2018 बनकर तैयार हुआ. 

गौरतलब है कि, पुतिन 2018 से अपने निजी राष्ट्रपति वाहन के रूप में ऑरस सीनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह कार 2021 से जनता के लिए उपलब्ध है. 

Advertisment

ऑरस सीनेट क्या है?

सीनेट एक लक्जरी कार है, जो तीन सेगमेंट में आती है- स्टैंडर्ड सीनेट, सीनेट लॉन्ग और सीनेट लिमोसिन. सीनेट लिमोसिन काफी हद तक अपने लम्बी बॉडीवर्क के साथ मर्सिडीज-मेबैक पुलमैन की तरह लगता है. 

ऑरस की वेबसाइट के मुताबिक, सीनेट लिमोसिन 'रूस की पहली लक्जरी कार' है. साथ ही साथ ये 'रूस की औद्योगिक, वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमता का उदाहरण पेश करती है. यह कार पूरी तरह से बख्तरबंद है. क्योंकि खुद पुतिन इसका इस्तेमाल करते हैं. इसमें 590bhp और 649lb फीट टॉर्क का उत्पादन करने वाले 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो हाइब्रिड V8 इंजन है, जिसे रूस के सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल एंड ऑटोमोटिव इंजन इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया गया है. कहा जाता है कि, पोर्श भी इसे तैयार करने में शामिल है. 

Advertisment

क्या आप भी खरीद सकते हैं ऑरस?

दरअसल ऑरस पहले सिर्फ पुतिन के लिए ही कारें बनानी थी. हालांकि हाल ही में ऑरस ने मूल रूप से मध्य पूर्व और चीन में भी अपनी लक्जरी कार निर्यात करने की योजना तैयार की है. हालांकि यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बाद, किसी भी तरह के विस्तार की योजना को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है.

Source :

Putin gifted Aurus Senat Kim Jong Un
Advertisment
Advertisment