Advertisment

ये हैं भारत की टॉप 5 माइलेज कॉम्पेक्ट SUV कारें, धांसू माइलेज के साथ देगी बेहतरीन डिज़ाइन

वाहन निर्माता कंपनियों ने अब माइलेज पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. आज हम आपको बताएंगे टॉप 5 माइलेज देने वाली SUV के बारे में.

author-image
Nandini Shukla
New Update
nexon

कॉम्पेक्ट SUV कारें( Photo Credit : indiamart)

फेस्टिव सीजन आने वाला है. इस सीजन में लोग कार बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं. जब कार खरीदने की बात आती है तो माइलेज एक अहम भूमिका निभाता है. पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों के चलते लोग परेशां होगये हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) ने लोगों की टेंशन कम कर दी है. इसी कड़ी में वाहन निर्माता कंपनियों ने अब माइलेज पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. आज हम आपको बताएंगे टॉप 5 माइलेज देने वाली SUV के बारे में. अगर आप कार खरीदने क प्लान कर रहे हैं तो इनमे से कोई बी कार का चुनाव आराम से कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- अब आर्मी कैंटीन में मिलेंगी Honda की धांसू बाइक्स, जानें ख़ास फीचर्स

किआ की सॉनेट देश में सबसे अधिक बिकने वाली सब-फोर-मीटर एसयूवी में से एक है. कार में 1.5-लीटर सीआरडीआई टर्बो डीजल इंजन है जो 99 बीएचपी की पावर और 240 एनएम का टार्क पैदा करता है. मैनुअल ट्रांसमिशन वाला यह 1.5-लीटर डीजल ARAI के मुताबिक 24.1 kmpl है.

होंडा की पहली डीजल सब-फोर-मीटर एसयूवी खुद को हमारी लिस्ट में दूसरे स्थान पर पाती है. WR-V में 1.5 लीटर का i-DTEC डीजल इंजन है जो 100 bhp की पावर और 200 एनएम का टार्क पैदा करता है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मिलकर 23.7 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है. 

Hyundai ने Venue सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV को भारत में लॉन्च किया था. वेन्यू किआ सोनेट के समान इंजन शेयर करती है और 1.5-लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन के साथ आती है जो 99 बीएचपी और 240 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. वेन्यू की ARAI सर्टिफाइड फ्यूल एफिशिएंसी 23.4 kmpl है.

Tata Nexon भी इसी कड़ी में शामिल है. कार में 1.5-लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन लगा है जो 110 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यह इंजन एआरएआई द्वारा रेटिंग के अनुसार 22.4 किमी/लीटर का माइलेज है.

सबसे ज्यादा माइलेज वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की लिस्ट में जगह बनाने के लिए रेनॉल्ट काइगर भी शामिल है. Renault Kiger के साथ Renault ने भारत के सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रवेश किया. कार 1.0 लीटर, 3-सिल, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 100 बीएचपी की पावर और 160 एनएम का टार्क जेनरेट  करता है. Renault Kiger के टर्बो पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 20.5 kmpl की फ्यूल एफिशिएंसी देता है. 

यह भी पढ़ें- Tata Nano बनी हेलीकॉप्टर ! अब शादियों में हेलीकॉप्टर से जाना हुआ आसान

Source : News Nation Bureau

SUV CAR latest electric vehicles news Electric Vehicles latest suv cars latest electric vehicles Tata Nexon EV Latest Auto News trending auto news Hyundai
Advertisment
Advertisment