Advertisment

नहीं होगा कभी एक्सीडेंट, बर्फीले इलाकों में कार चलाने के लिए ये हैं टिप्स

इसमें कोई शक नहीं है कि बर्फीले इलाकों में गाड़ी चलाना चुनौतीपूर्ण होता है और इसके लिए आपको सुरक्षित और सावधानी से गाड़ी चलानी होती है

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
how to drive in snowy areas

बर्फीले इलाकों में कैसे ड्राइव करें( Photo Credit : social media)

Advertisment

क्या आपने कभी बर्फीले इलाकों में गाड़ियों के फिसलने का वीडियो देखा है? सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो देखने को मिले हैं, जिनमें देखा गया है कि बर्फबारी के दौरान गाड़ियां फिसलकर एक-दूसरे से टकरा गईं और कुछ गाड़ियां पहाड़ों से फिसलकर नीचे गिर गईं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बर्फीले इलाके में जा रहे हैं तो गाड़ी कैसे चलाएं ताकि आपकी गाड़ी नियंत्रण में रहे और किसी प्रकार की कोई घटना ना हो. इसमें कोई शक नहीं है कि बर्फीले इलाकों में गाड़ी चलाना चुनौतीपूर्ण होता है और इसके लिए आपको सुरक्षित और सावधानी से गाड़ी चलानी होती है. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको यहां कुछ टिप्स बताते हैं कि कैसे इन इलाकों में गाड़ी चलाए

अचानक ब्रेक नहीं लगाएं

बर्फीले मौसम में आप जा रहे हैं तो आप अपने कार में हाई ग्रीप वाले टायर यूज करें. जिसे आपकी टायर फ्रिक्सिन सड़क से बनी रहेगी. अगर काफी हाई स्नो फॉल हो रहा है तो आप कोशिश करें कि कार को धीरे चलाए. कार की स्पीड कम रहेगी तो विकट परिस्थिति में आप कोई जल्द एक्शन ले सकते हैं. साथ ही बहुत ज्यादा ब्रेक लगाने से गाड़ी को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. इसलिए जब कोई भी सामने आए या ब्रेक ही लागना हो तो धीरे-धीरे और सही तरीके से ब्रेक लगाएं.

टर्निंग पर आराम से गाड़ी को टर्न करें

जब बर्फीले मौसम में गाड़ी चला रहे हों, तो बारिश या बर्फ से बचाव के लिए उपयुक्त उपकरणों का सही से इस्तेमाल करें, जैसे कि वाइपर्स, डेफ्रोस्टर. साथ ही स्लाइडिंग से बचने के लिए, गाड़ी को सीधा रखें और जल्दी में गाड़ी की दिशा में बदलाव न करें. बर्फीले इलाके में गाड़ी चलाते समय अच्छे ड्राइविंग टेक्निक्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि अच्छे से स्लो टर्न लेना और सुरक्षित दूरी बनाए रखना.

ये भी पढ़ें- सबसे बड़ा सवाल! लोग क्यों खरीदते हैं पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियां, जानें यहां अहम कारण

बर्फबारी में गाड़ी चलाना खतरनाक

गाड़ी की सही कंडीशन में रखने के लिए अगर आप बर्फीले इलाके में नियामित रूप से चेकप्विंट्स करते रहेंगे तो यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी गाड़ी सही तरीके से काम कर रही है. ध्यान दें कि बर्फबारी में गाड़ी चलाना खतरनाक होता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा सुरक्षित ड्राइविंग प्रैक्टिस करें और यदि आपको अनुभव नहीं है, तो आपको आपको प्रोपर ट्रेनिंग लेनी चाहिए.

Source : News Nation Bureau

Road Accident Road Safety Tips Snowy Areas Road Safety
Advertisment
Advertisment