Advertisment

Best Electric Car: इंडियन ऑटो मार्केट में धमाल मचा रहीं ये इलेक्ट्रिक कार, कौन सी खरीद रहे हैं आप?

प्रेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आम आदमी की जेब पर असर डाल रही हैं. लोगों की कमाई का एक मोटा हिस्सा ईंधन पर खर्च हो रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
Best Electric Car

Best Electric Car( Photo Credit : social media)

प्रेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आम आदमी की जेब पर असर डाल रही हैं. लोगों की कमाई का एक मोटा हिस्सा ईंधन पर खर्च हो रहा है. न सिर्फ इतना, बल्कि हर रोज बढ़ती वाहनों की संख्या हमारे पर्यावरण पर भी बुरा असर डाल रही है. लिहाजा हर कोई अब इसके विकल्प की तलाश में है. ऐसे में लोगों का रुझान अब इलेक्ट्रिक कारों में बढ़ रहा है. यही वजह है कि, पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कई गुना बढ़ गई है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, इलेक्ट्रिक कारें कई मायने में लोगों के लिए प्रेट्रोल-डीजल वाहन का एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं. पहली इसकी कम लागत, दूसरा ये पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती, साथ ही साथ इसके फीचर्स भी जबरदस्त है. इसलिए आज हम आपको इंडिया की टॉप  किफायती इलेक्ट्रिक और बजट इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.  

Tata Tiago EV

टाटा मोटर्स ने सितंबर 2022 में भारत में अपना सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन टियागो ईवी लॉन्च किया. इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत 8.69 रुपये से 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है. वाहन चार वैरिएंट विकल्पों में उपलब्ध है, जिसमें XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech LUX शामिल हैं.

Advertisment

publive-image

Tata Nexon EV Prime

टाटा नेक्सॉन ईवी रेंज टॉप-स्पेक संस्करण के लिए 14.49 लाख रुपये से 20.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी तीन वैरिएंट विकल्प XM, XZ+ और XZ+ LUX में आता है. नेक्सॉन ईवी प्राइम 30.2kWh लिथियम आयन पॉलिमर बैटरी पैक द्वारा संचालित है, जो 127bhp और 245Nm का टॉर्क पैदा करता है. 

Advertisment

publive-image

Mahindra XUV400

हाल ही में लॉन्च हुई महिंद्रा XUV400 इस सूची में चौथा सबसे किफायती मॉडल है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 15.99 लाख रुपये से 19.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. महिंद्रा XUV400 में इलेक्ट्रिक मोटर ली-आयन सेल के साथ 39.4kW बैटरी पैक द्वारा संचालित होगी. यह गाड़ी महज 8.3 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. XUV400 EC और EL जैसे दो वैरिएंट विकल्पों में उपलब्ध है.

Advertisment

publive-image

MG ZS EV

इस सूची में अगला नंबर एमजी जेडएस ईवी का है जिसकी कीमत 22.98 लाख रुपये से 26.99 लाख रुपये के बीच है. एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्साइट और एक्सक्लूसिव वैरिएंट में उपलब्ध है. वाहन दो बैटरी पैक विकल्प 44.5kWh और 50.3kWh में उपलब्ध है. 44.5kWh संस्करण में तीन-चरण स्थायी magnet synchronous मोटर 3,500rpm पर 141bhp और 353Nm टॉर्क उत्पन्न करता है. बड़ा बैटरी पैक संस्करण 174bhp और 280Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. 

Advertisment

publive-image

Source : News Nation Bureau

MG ZS EV Tata Tiago Tata Nexon EV Prime EV Mahindra XUV400
Advertisment
Advertisment